MP 5th&8th Class Result 2024 Ckeck : घर बैठे मोबाइल से चेक करें 5वीं एवं 8वीं कक्षा का रिजल्ट, ये रहा डायरेक्ट लिंक

MP 5th&8th Class Result 2024 Ckeck : मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा आज 30 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार को दोपहर 12:30 बजे मध्य प्रदेश के कक्षा 5वी एवं 8वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है यदि आपने भी मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा 5वी या 8वीं की परीक्षा दी है और आपको भी रिजल्ट आने का बेसब्री से इंतजार था तो अब आप लोग आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए बोर्ड परीक्षा कक्षा 5वी एवं 8वीं का परिणाम चेक कर सकते हैं, मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा 5वी एवं 8वीं के समस्त छात्र एवं छात्रा आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in या mpresults.nic.in के जरिए अपना परिणाम चेक कर सकते है, रिजल्ट चेक करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया हमने नीचे विस्तार पूर्वक बताई है।

आप सभी को बता दे की मध्य प्रदेश पांचवी कक्षा के 2024 परीक्षा में 12 लाख से अधिक और आठवीं कक्षा में 11 लाख से अधिक बच्चे शामिल हुए थे वहीं कुल 24 लाख बच्चे शामिल हुए थे। जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की इस बार सरकारी विद्यालयों के पांचवी कक्षा में 91.53 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं तो वहीं प्राइवेट विद्यालय के 90. 18 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं अगर आठवीं कक्षा की बात करें तो सरकारी विद्यालयों में 82.22 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं वहीं प्राइवेट स्कूलों के 90. 60% बच्चे पास हुए हैं।

कब जारी होगा 10वीं 12वीं का रिजल्ट

मध्य प्रदेश के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र बड़ी बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा पांचवी और आठवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद बच्चे काफी ज्यादा अपने परिणाम देखने में उत्सुक है वही आप सभी को बता दे की मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा विभाग की तरफ से 10वीं और 12वीं रिजल्ट को लेकर अभी कोई डेट फिक्स नहीं की है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि 25 तारीख तक मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है।

मोबाइल से कक्षा 5वीं और 8वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें

  • यदि आप लोग घर बैठे मोबाइल के जरिए मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा पांचवी और आठवीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को आधिकारिक वेबसाइट rskmp.in पर जाना होगा।
  • जैसी जानकारी वेबसाइट पर जाते हैं वैसे आपके सामने नया होम पेज ओपन होगा जहां पर आपको कक्षा 5वीं बोर्ड रिजल्ट या 8वीं रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • क्लिक करने के बाद आपसे आपका रोल नंबर मांगा जाएगा, अब यहां पर आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।
  • जैसे ही आप अपना रोल नंबर दर्ज करते हैं उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके आपका परिणाम खुल जाएगा।
  • अब आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या टैबलेट के जरिए अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।

Singrauli News : सड़क हादसे में मॉ-बेटी की दर्दनाक मौत,माड़ा थाना क्षेत्र के जीर गांव की घटना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment