Aadhar Card New Rules 2024 : आधार कार्ड रखने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर,सरकार ने आधार कार्ड पर नया नियम किया लागू

Aadhar Card New Rules 2024 : नमस्कार दोस्तों आप लोगों को स्वागत है एक और नॉलेज फुल आर्टिकल में आज के इस आर्टिकल में आधार कार्ड से संबंधित एक अहम जानकारी देने वाले हैं, केंद्र सरकार की तरफ से आधार कार्ड को लेकर बड़ा बदलाव आया है, आईए जानते हैं Aadhar Card New Rules 2024 के बारे में..

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि आज के इस डिजिटल जमाने में आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है, आधार कार्ड के बिना आज के इस जमाने में कोई काम नहीं होता है वहीं केंद्र सरकार की तरफ से आधार कार्ड धारकों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने निकाल करके आ रही है जहां आधार कार्ड के नियम में बदलाव किया गया है, केंद्र सरकार की तरफ से बदलाव इसलिए किए गए हैं ताकि देश में फ्रॉड कम हो क्योंकि देश में इस समय फ्रॉड काफी ज्यादा बढ़ गई है जिसको लेकर सरकार ने नए नियम जारी किए हैं.

Aadhar Card New Rules 2024

केंद्र सरकार के द्वारा आधार कार्ड पर एक अच्छा नियम लागू किया गया है क्योंकि इस समय देश में फ्रॉड काफी बढ़ गया है जिस प्रकार से टेक्नोलॉजी तेजी से अपना बढ़ रहा है, इस प्रकार से ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं, इसी को देखते हुए UIDAI की तरफ से एक बहुत अच्छी निर्णय ली गई है, अब आधार कार्ड के फ्रॉड पर पूरी तरह से लगाम लगेगी वही आधार केवाईसी की डिटेल्स अब लिख नहीं होगी क्योंकि UIDAI की तरफ से एक नया सॉफ्टवेयर शुरू किया जा रहा है जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की आधार कार्ड पर डाटा प्राइवेसी डाटा प्रोटक्शन एक्ट हाल ही में लागू किया गया था ताकि भारत के किसी भी नागरिक की प्राइवेसी लिखना हो.

आधार कार्ड के जरिए हर महीने 200 करोड़ होता है प्रमाणीकरण

दोस्तों आप सभी को बता दे की हर महीने 200 करोड लोग अपने आधार को प्रमाणीकरण करते हैं, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हर महीने लोग अपने नाम चेंज, डेट ऑफ बर्थ चेंज, कांटेक्ट चेंज, एड्रेस चेंज, नया आधार बनवाना, आधार वेरिफिकेशन करवाना, यह सभी हर महीने होता है। आप सभी को खबरों के माध्यम से सुनने को मिलता होगा कि उस इंसान की आधार कार्ड की जानकारी लीक हो गई, इसी प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए UIDAI की तरफ से एक नया सॉफ्टवेयर लॉन्च किया जा रहा है जिसकी मदद से आधार कार्ड की जानकारी लिख नहीं होगी और फ्रॉड पर पूरी तरह से लगाम लगेगी, राशन कार्ड के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है.

अब आधार कार्ड को स्कैन करने पर होगा काम

आधार कार्ड धारकों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी UIDAI की तरफ से दी गई है जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि आधार कार्ड की जरूरत हर जगह पड़ती है ऐसे में हमें आधार कार्ड की फोटो कॉपी देनी पड़ती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब आधार कार्ड स्कैन कर काम हो जाएगी वही स्कैन के जरिए KYC भी कंप्लीट हो जाएगी। वाकई में यह राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है.

बच्चों के आधार कार्ड पर लागू हुआ नया नियम

दोस्तों आप सभी को बता दे कि देश के बच्चों के आधार कार्ड पर नया नियम लागू किया गया है UIDAI की तरफ से अब बाल आधार पर बायोमैट्रिक डाटा अपडेशन अनिवार्य कर दिया है। जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि अगर आपके घर में भी बच्चे हैं और आप अपडेट नहीं करवाते हैं तो आपके बच्चे का आधार कार्ड बंद कर दिया जाएगा यानी ब्लॉक कर दिया जाएगा. आईए जानते हैं बाल आधार क्या होता है और इसे अपडेट कहां और कैसे करवाना है?

बाल आधार क्या है?

दोस्तों आप सभी को बता दे की बाल आधार कार्ड, 0 से 5 साल के बच्चों का बनाया जाता है.यह कार्ड, बड़ों के आधार कार्ड से अलग होता है. यह नीले रंग का होता है. बाल आधार कार्ड के ज़रिए, खाताधारक बच्चों और उनके माता-पिता को कई सुविधाओं का लाभ दिया जाता है. जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की बाल आधार में बच्चों की बायोमेट्रिक प्रक्रिया नहीं की जाती है क्योंकि 5 साल के छोटे बच्चों की फिंगरप्रिंट पूरी तरह से कैप्चर नहीं हो पता है जिसकी वजह से बायोमेट्रिक प्रक्रिया नहीं होती है. लेकिन अब सरकार ने इस नियम को बदल दिया है.

अगर आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा है तो बायोमेट्रिक करवाना अनिवार्य हो गया है ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि बायोमेट्रिक कैसे होगा तो आप सभी को जानकारी के लिए बता दे की बायोमेट्रिक करवाने के लिए अपने नजदीकी आधार केंद्र में जा सकते हैं. यह नियम केवल 5 साल के अधिक बच्चों पर मान्य है.

Budget 2024 : बजट से पहले देशवासियों को मिला 5 बड़े तोहफें, सरकार की बड़ी घोषणा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment