अबुआ आवास योजना का फॉर्म कैसे भरें? Abua Aawas Yojana Ka Form Kaise Bharen?

Abua Aawas Yojana Ka Form Kaise Bharen : अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत झारखंड के जरूरतमंदों को झारखंड सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए ₹200000 की आर्थिक सहायता मदद प्रदान की जानी है वही इस योजना के तहत झारखंड के गरीब परिवारों को लाभ दिया जा रहा है अब वह अबुआ आवास योजना के तहत तीन कैमरे वाला पक्का मकान बनाया जा रहा है, अगर आप भी झारखंड राज्य से बिलॉन्ग करते हैं और जानना चाहते हैं कि इस योजना का फॉर्म कैसे भरे तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान की गई है जिसके माध्यम से जान सकेंगे की अबुआ आवास योजना में फॉर्म कैसे भरना है. इसी प्रकार का जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़े. या हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़कर हमें मैसेज भी कर सकते हैं.

अबुआ आवास योजना क्या है?

Abua Aawas Yojana Ka Form Kaise Bharen?

थोड़ा जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की अबुआ आवास योजना झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, इस योजना के तहत हेमंत सरकार का लक्ष्य है कि झारखंड के 2 लाख परिवारों को पक्का घर बना कर दिया जाए. इस योजना का मुख्य रूप से झारखंड राज्य के गरीब मजदूरों को दिया जा रहा है. जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की इस योजना के तहत 2025 से लेकर के 2026 तक झारखंड राज्य के सभी आवास विभिन्न परिवारों को तीन कमरों का पक्का मकान दिया जाएगा.

यहाँ से भरें अबुआ आवास योजना का फॉर्म

Abua Aawas Yojana Ka Form Kaise Bharen?

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो झारखंड सरकार द्वारा इस समय झारखंड राज्य में ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है जो झारखंड राज्य के सभी ग्राम पंचायत में शिविर लगाकर इस योजना का फॉर्म भरा जा रहा है, जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि इस योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के वही परिवार उठा सकते हैं जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है, इस योजना के तहत झारखंड राज्य के गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए दो लाख रुपए झारखंड सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि राज्य के कोई भी इंसान बिना घर के ना रह सके झारखंड सरकार के द्वारा चलाई गई है योजना एक महत्वपूर्ण और लोगों के भलाई के लिए योजना है, आईए जानते हैं इस योजना में आवेदन कैसे करना है.

Abua Awas Yojana Overview

पोस्ट का नाम अबुआ आवास योजना का फॉर्म कैसे भरें?(Abua aawas yojana ka form kaise bharen)
राज्य झारखंड
योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा
शुरु हुआ वर्ष 15 अगस्त 2023
लाभ 3 बेडरूम वाले घर
लाभार्थी झारखंड राज्य के गरीब परिवार
उद्देश्य कोई भी गरीब परिवार बिना घर के ना रहे(Jharkhand Abua Awas Yojana)
कुल बजट 15,000 करोड़ रुपये
पंजीकरण प्रक्रिया ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत
हेल्पलाइन नंबर 18003456527
आधारिक वेबसाइट aay.jharkhand.gov.in

 

Abua aawas yojana ka form kaise bharen : Abua aawas yojana me aawedan kaise karen : अबुआ आवास योजना का फॉर्म ऐसे भरें? अबुआ आवास में आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको अब वह अबुआ आवास योजना में आवेदन करने के लिए,अबुआ आवास योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा- अबुआ आवास योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए Abua awas yojana jharkhand form pdf पर क्लिक करें-

👉 अबुआ आवास योजना फॉर्म डाउनलोड 

Abua Awas Yojana form download: यहाँ से भरें अबुआ आवास योजना का फॉर्म

  • अबुआ आवास योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के बाद मानी गई जानकारी सही-सही भर लेनी है.
    अबुआ आवास योजना का फॉर्म ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से फॉर्म को भर सकते हैं.
  • भरे हुए फॉर्म को लेकर अपने नजदीकी झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में जा रहा होगा.
  • वहां जाने के बाद आपको सभी दस्तावेज के साथ उस फॉर्म को जमा कर देना है इसके बाद आपके नजदीकी ब्लॉक द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा.
  • कुछ घंटे के बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस प्राप्त हो जाएगा कि आपका ऑनलाइन आवेदन सक्सेसफुल हो गया है.
  • अब आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  • किसी भी प्रकार की जानकारी छूट गई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

अबुआ आवास योजना का लाभ किसे मिलेगा

  • अबुआ आवास योजना का लाभ लेने के लिए, इन शर्तों को पूरा करना होगा:
  • आवेदक झारखंड का मूल निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक गरीब परिवार से होना चाहिए और उसके पास रहने के लिए घर नहीं होना चाहिए.
  • आवेदक को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिला होना चाहिए.

जिन परिवारों को धानमंत्री आवास योजना के तहत, पक्का मकान नहीं मिल सका है उन्हें इस योजना का लाभ मुख्य रूप से दिया जाना है, इस योजना के तहत, लाभार्थी परिवार में पति, पत्नी, अविवाहित बेटे और अविवाहित बेटियां शामिल हो सकते हैं. लाभार्थी परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर भारत में घर नहीं होना चाहिए.

अबुआ आवास योजना पात्रता: Abua Aawas Yojana Eligibility

अबुआ आवास योजना का लाभ लेने के लिए झारखंड सरकार ने इसके लिए पात्रता रखी हुई है, इस योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के मूल निवासी को ही मिलेगा, इसके साथ-साथ इस योजना का लाभ केवल झारखंड राज्य के गरीब परिवारों को ही दिया जाएगा जिनके पास रहने के लिए खुद का घर नहीं हूं उन्हें मुख्य रूप से इस योजना का लाभ दिया जाएगा. जानकारी के लिए बता दे कि जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा चुके हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

अबुआ आवास योजना आवश्यक दस्तावेज: Abua Awas Yojana Documents

अबुआ आवास योजना  का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड,निवास प्रमाण पत्र,राशन कार्ड,आय प्रमाण पत्र,मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज फोटो,बैंक खाता होना आवश्यक है, तो ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं अन्यथा आप इस योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे. जानकारी के लिए आपको बता दे कि इन सभी दस्तावेज को लेकर झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे आपके द्वार कार्यक्रम में जाना है.

अक्सर लोगों द्वारा पूछे गए सवाल- Abua Awas Yojana

अबुआ आवास योजना क्या है : Abua Awas Yojana Kya Hai?

अबुआ आवास योजना झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सरकार द्वारा चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजना है इसके तहत झारखंड राज्य के ज़रूरतमंद परिवारों को रहने के लिए पक्का मकान दिया जाता है. इस योजना के तहत, पात्र लाभार्थियों को तीन कमरों वाला मकान दिया जाता है. झारखंड सरकार ने इस योजना के लिए 15,000 करोड़ रुपये का बजट तय किया है. झारखंड सरकार का लक्ष्य है कि झारखंड में कोई भी बेघर न रहे सभी को घर मिले.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, झारखंड राज्य के जिन परिवारों को घर बनाने के लिए 130000 रुपए नहीं मिला है तो उन्हें झारखंड राज्य के तरफ सेअबुआ आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए 2 लाख रुपये आर्थिक सहायता मदद प्रदान कर रही है.

Abua awas yojana jharkhand form pdf डाउनलोड कैसे करें? 

अबुआ आवास योजना आप पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए क्लिक अबुआ आवास योजना फॉर्म डाउनलोड करें क्लिक करते ही Abua awas yojana jharkhand form pdf  डाउनलोड हो जाएगा. –अबुआ आवास योजना फॉर्म डाउनलोड . जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि झारखंड सरकार द्वारा चलाई गई है एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत मध्यप्रदेश में गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए ₹200000 की सहायता आर्थिक प्रदान की जा रही है आप भी इस फॉर्म को डाउनलोड करके अपने नजदीकी झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही शिविर में आवेदन कर सकते हैं.

अबुआ आवास योजना का फॉर्म कैसे भरें ?

बहुत सारे लोगों को कंफ्यूजन है कि Abua Awas Yojana form kaise Bhare तो आपको जानकारी के लिए बता दे की अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरने के लिए झारखंड सरकार के द्वारा चलाई जा रही कार्यक्रम ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ में जाकर आवेदन कर सकते हैं. यह कार्यक्रम झारखंड राज्य के सभी ग्राम पंचायत में शिविर के द्वारा किया जा रहा है. आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत के शिविर में जाकर Abua Awas Yojana का form भर सकते हैं. इसी प्रकार का जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़े धन्यवाद. या हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़कर हमें मैसेज भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े-Abua Awas Yojana Ki Puri Detail: यहाँ देखें अबुआ आवास योजना की पूरी डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment