Abua Aawas Yojna Pahli Kist Check : अबुआ आवास योजना का पैसा किस बैंक अकाउंट में आया कैसे चेक करें

Abua Aawas Yojna Pahli Kist Check : अबुआ आवास योजना की पहली किस्त झारखंड सरकार की तरफ से जारी कर दी गई है पात्र महिलाओं के खाते में ₹30000 पहुंच गए हैं। लेकिन लोग जानना चाहते हैं कि आखिर अबुआ आवास योजना की पहली किस्त का पैसा कैसे चेक करें।

अगर आपने भी इस योजना में आवेदन किया है अगर आप भी जानना चाहते हैं की पहली किस्त का पैसा हमारे किस बैंक अकाउंट में ₹30000 आया है तो इस आर्टिकल को अंत तक पड़े इस आर्टिकल में पूरी जानकारी प्रदान की गई है आईए जानते हैं पूरी डिटेल में जानकारी।

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त जारी

अबुआ आवास योजना के तहत आज 23 जनवरी 2024 को मध्य झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा खूंटी में हो रहे कार्यक्रम के दौरान झारखंड राज्य के पात्र लाभुकों के खाते में अबुआ आवास योजना की पहली क़िस्त ₹30000 DBT के माध्यम से डाल दिए गए हैं।

Abua Aawas Yojna Pahli Kist Check

अगर आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी लिंक है तो आपके मोबाइल नंबर पर अबुआ आवास योजना का पैसा डालते ही एक एसएमएस प्राप्त हुआ होगा जिसकी मदद से अब अबुआ आवास योजना की पहली किस्त कर सकते हैं इसके अलावा अपने नजदीकी ऑनलाइन दुकान में जाकर अपने आधार कार्ड नंबर से चेक करवा सकते हैं क्योंकि डीबीटी के माध्यम से जब पैसा सरकार के द्वारा डाला जाता है तो आधार कार्ड नंबर के ही माध्यम से खाते में भेजे जाते हैं.

DBT का मतलब क्या होता है?

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की DBT का मतलब डायरेक्ट बेनिफ़िट ट्रांसफ़र होता है, अगर आसान भाषा में कहे तो इसका मतलब प्रत्यक्ष लाभ भुगतान. सरकार कई योजनाओं में लाभार्थियों को DBT के ज़रिए भुगतान करती है. यह तरीका तेज़ है और इसमें बिचौलियों द्वारा भ्रष्टाचार की संभावना कम हो जाती है,DBT के माध्यम से लाभुकों के खातें में डायरेक्ट पैसे पहुंचते हैं. यह कार्यक्रम 1 जनवरी, 2013 को शुरू किया गया था.

अपने बैंक खाते में खाते में DBT कैसे करें?

अगर आपने भी अभी तक अपने खाते में डीबीटी नहीं करवाया है तो आप अब अबुआ आवास योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं खाते में DBT करने के लिए, आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर अपने खाते में डीबीटी ऐड करवा सकते हैं. बैंक आपको एक फ़ॉर्म भी भरने के लिए कह सकता है. बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने की सलाह दी जाती है. इससे जब आपके खाते में DBT हो या आप अपने खाते पर लेन-देन करेंगे, एसएमएस अलर्ट भेज दिया जाएगा.

बैंक खाते में डीबीटी लिंक है या नहीं कैसे चेक करें?

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हमारे खाते में डीवीडी लिंक है या नहीं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ा ही आसानी से अपने स्मार्टफोन के माध्यम से जान सकते हैं, अगर आपके खाते में डीबीटी लिंक होगा तो अबुआ आवास योजना का पैसा डालने पर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त हुआ होगा जिसकी मदद से आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी. आईए जानते हैं बैंक खाते में डीबीटी लिंक है या नहीं कैसे चेक करें.

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.npci.org.in/ पर जाए।
  • होम पेज पर जाने के बाद Consumer के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब Bharat Aadhar Seeding Enabler पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सबके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके Check Status के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, ओटीपी को भरकर वेरीफाई करे.
  • इतना करने के बाद आपके बैंक खाते में डीबीटी लिंक है या नहीं दिख जाएगा.
  • अगर आपके मैपिंग स्टेटस में एक्टिव नजर आ रहा है तो समझ लीजिए आपका डीबीटी चालू है और अगर इन एक्टिव दिख रहा है तो समझ लीजिए आपका डीबीटी बंद है।
  • अपने बैंक खाते में डीबीटी चालू करवाने के लिए अपने नजदीकी बैंक में जाए.

Abua Awas Yojana 1st Kist : अबुआ आवास योजना की पहली किस्त 30 रूपये 23 जनवरी को जारी, ऐसे करें चेक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment