Abua Awas Yojana 1st Kist : अबुआ आवास योजना की पहली किस्त 30 हजार रूपये 23 जनवरी को जारी, ऐसे करें चेक

Abua Awas Yojana 1st Kist Release : अबुआ आवास योजना की शुरुआत झारखंड के मुख्यमंत्री 15 अगस्त 2023 को शुरू की गई थी इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के तौर पर शुरू की गई थी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए गरीब परिवारों को 130000 दिया जाता है लेकिन इस योजना के तहत घर बनाने के लिए झारखंड सरकार गरीब परिवारों को ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. Abua Awas Yojana 1st Kist झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा 23 जनवरी 2024 को जारी कर दी है.

Abua Awas Yojana 1st Kist

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि इस योजना के तहत झारखंड सरकार गरीबों को तीन कमरों वाला मकान बना करके देने की बात कही है, इस योजना में आवेदन करने की तिथि 24 नवंबर से लेकर 29 दिसंबर 2023 तक निर्धारित की गई थी, जिनमे इस योजना में 31 लाख लोगों ने आवेदन किया था लेकिन एक लाख आवेदन सरकार को फर्जी प्राप्त हुए. फिलहाल झारखंड सरकार जो लोग कच्चे मकान झुकी झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं उन लोगों को सबसे पहले Abua Awas Yojana 1st Kist का पैसा ₹30000 डाली है. आईए जानते हैं चेक करने का तरीका.

अबुआ आवास योजना क्या हैं?

यह योजना एक समाज के लिए जनकल्याणकारी योजना है जिसके तहत मुख्य रूप से झारखंड राज्य के गरीब,पिछड़े परिवारों को झारखंड सरकार की तरफ से तीन कमरों वाला मकान बनाने के लिए ₹200000 आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पर शुरू किया गया है जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है सिर्फ उन्हीं परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है.

Abua Awas Yojana 1st Kist Release

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 23 जनवरी 2024 को खूंटी जिले से एक कार्यक्रम के दौरान ₹30000 की पहली किस्त जा कर दी गई है. जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की पहली क़िस्त डीबीटी के माध्यम से जारी की गई है. इस योजना के तहत दूसरी किस्त ₹50000 दिया जाएगा वहीं तीसरी क़िस्त की बात करें तो ₹100000 झारखंड राज्य के अबुआ आवास योजना के पात्र लोगों को दिया जाएगा.

अबुआ आवास योजना की फाइनल लिस्ट में नाम कैसे देखें?

अगर आपने भी इस योजना में आवेदन किया है और आपको अभी तक अबुआ आवास योजना का फाइनल लिस्ट देखने को नहीं मिला है तो आप सबसे पहले अपने मुखिया या अपने क्षेत्र के पंचायत सचिव से संपर्क कीजिए आपको अगर वहां पर फाइनल लिस्ट नहीं दी जाती है तो, आप अपने नजदीकी ब्लॉक में जाकर BDO से मिलकर फाइन लिस्ट की मांग कर सकते हैं. इस प्रकार से अबुआ आवास योजना की फाइनल लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. अगर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Abua Awas Yojana 1st Kist कैसे देखें

  • सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं.
  • होम पेज पर Awaassoft के ऑप्शन क्लिक करें
  • इसके Report के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • नया पेज खोलने के बाद Beneficiary Details For Verification के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जहां अपने राज्य,जिला, ब्लाक, और गांव का नाम का सिलेक्ट करें.
  • इतना करने के बाद “Scheme” नाम अबुआ आवास योजना का चयन कर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • अब आप Abua Awas Yojana 1st Kist देख सकते हैं.

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त कैसे चेक करें.

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की ऑनलाइन माध्यम से भी अबुआ आवास योजना की पहली किस्त चेक कर सकते हैं जैसे हमने ऊपर में चेक करने की पूरी जानकारी बताई है इसके अलावा ऑफलाइन माध्यम से भी अबुआ आवास योजना की पहली किस्त चेक कर सकते हैं. ऑफलाइन तरीके से अबुआ आवास योजना की पहली किस्त करने के लिए अपने नजदीकी ऑनलाइन दुकान में आधार कार्ड के माध्यम से चेक कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके बैंक अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो भी अबुआ आवास योजना की पहली किस्त आप SMS के द्वारा चेक कर सकते हैं.

Abua Awas Yojana Status Check : अबुआ आवास योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

  1. अबुआ आवास योजना का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट jharkhand.gov.in पर जाएं.
  2. होम पेज पर जाने के बाद, “Abua Awas Yojana” लिंक पर क्लिक करें.
  3. इतना करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा यहाँ, “Status Check” पर पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद अपना आधार नंबर, नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  5. मांगी गई सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें.
  6. इतना करने के बाद अबुआ आवास योजना का स्टेटस देख सकते हैं.

ताजा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल -Abua Awas Yojana 1st Kist

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त कितनी आई.

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त मुख्यमंत्री द्वारा ₹30000 डीबीटी के माध्यम से डाला गया.

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त नही आया तो क्या करें?

अगर आपके खाते में अबुआ आवास योजना की पहली किस्त नहीं आई है तो अबुआ आवास योजना की हेल्पलाइन नंबर (1800-3452-789/0755 – 2706201) पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

अबुआ आवास की पहली किस्त किसको मिला?

झारखंड सरकार के द्वारा जारी किए गए फाइन लिस्ट में जिन लोगों का नाम शामिल था केवल उन्हीं लोगों को पहली का पैसा ₹30000 मिला.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment