Abua awas yojana form kaise bhare : अबुआ आवास योजना फॉर्म कैसे भरें

अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के तहत झारखंड राज्य के 8 लाख बेघर परिवारों को तीन कमरों का पक्का मकान झारखंड सरकार बना करके देगी, अगर आप भी इस योजना के पात्र हैं और इस बात को लेकर चिंतित है कि Abua awas yojana form kaise bhare तो आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना में फॉर्म कैसे भरना है इसके बारे में सारी जानकारी प्रदान की गई है.

अबुआ आवास योजना क्या हैं?

अबुआ आवास योजना झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा शुरू की गई योजना है इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2023 को हुई है इस योजना के तहत झारखंड के गरीब 10 लाख परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से ₹200000 आर्थिक सहायता मदद प्रदान की जाएगी.

अबुआ आवास योजना किसे मिलेगा

अबुआ आवास योजना का लाभ झारखंड के स्थानीय निवासियों को दिया जाएगा इस योजना का लाभ झारखंड के ऐसे लोगों को दिया जाएगा जिन्हें पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा. जो लोग कच्चे घरों, अनपढ़, विशेष रूप से कमजोर तथा बंधुआ मजदूरों को मुख्य रूप से इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

Abua Awas Yojana form download: यहाँ से भरें अबुआ आवास योजना का फॉर्म

अबुआ आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा

जानकारी के लिए आपको बता दे की झारखंड सरकार की तरफ से 31 वर्गमीटर में तीन कमरों वाला मकान बनाकर के दिया जाना है वहीं बहुत से लोगों के मन में सवाल उठ रहा था कि आखिर इस योजना का पैसा कितना मिलेगा तो आप सभी को बता दे की अबुआ आवास योजना तहत घर बनाने के लिए ₹200000 आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केवल 130 हजार रुपए ही दिया जाता था लेकिन इस राशि को बढ़ाकर ₹200000 कर दिया गया है.

Abua awas yojana form kaise bhare : अबुआ आवास योजना फॉर्म कैसे भरें

अगर आप भी इस योजना के पात्र है तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं लेकिन लोगों को पता ही नहीं है कि इस योजना में फॉर्म कैसे भरें तो आप सभी लोगों को बता दे की झारखंड सरकार द्वारा इस समय आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान चलाई जा रही है. ये अभियान 26 दिसंबर तक झारखंड के सभी जिलों में चला जाएगा. अबुआ आवास योजना में फॉर्म भरने के लिए ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ के तहत पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन किया जा रहा है.अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरने के लिए अपने पंचायत में लगे शिविर में जाकर फॉर्म भर सकते हैं. नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड करें.

यहाँ से फॉर्म डाउनलोड करें – क्लिक

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल-Abua awas yojana 

अबुआ आवास योजना का फॉर्म कब तक भरे जाएंगे?

अबुआ आवास योजना का फॉर्म 26 दिसंबर तक भरे जाएंगे.

अबुआ आवास योजना में घर बनाने के लिए कितना पैसा मिलेगा?

अबुआ आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को झारखंड सरकार की तरफ से ₹200000 मिलेगा.

ये भी पढ़े-

Dry Fruit Ki Sabse Sasti Dukan: ये है ड्राई फ्रूट की सबसे सस्ती मार्केट! काजू ₹30, बादाम ₹40, किशमिश ₹20…

SSC GD Constable 2023 : 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका,GD कांस्टेबल के 26146 पदों पर निकली बंपर बहाली

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment