Anganwadi Supervisor Bharti 2024 : आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 202 पदों पर निकली सीधी भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू

Anganwadi Supervisor Bharti 2024 : महिला एवं बाल विकास विभाग में अनुसूचित क्षेत्र अधीनस्थ मंत्रालयिक एवं चतुर्थ श्रेणी के अंतर्गत महिला अभ्यर्थियों के लिए आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की 202 पदों पर भारती की नोटिफिकेशन जारी की गई है, इच्छुक महिला इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि 21 मार्च 2024 तक ऑफिशल वेबसाइट http://rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर कर सकते हैं.

Anganwadi Supervisor Bharti 2024

नौकरी की चाह रखने वाले महिला आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 202 पद पर निकली भर्ती में ऑनलाइन आवेदन कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, आप सभी को बता दे कि इस भर्ती में किसी भी प्रकार का एग्जाम नहीं होगा यह सीधी भर्ती है, आईए जानते हैं आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आवेदन करने के लिए योग्यता आयु सीमा एवं आवेदन प्रक्रिया किया है..

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 योग्यता

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्था/बोर्ड/विश्वविद्यालय से Graduate होना चाहिए। इसके अलावा पर्यवेक्षक (महिला) (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) के पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का होना चाहिए और वह ऐसे किसी मानसिक या शारीरिक दोष से मुक्त होना चाहिए जो कि पर्यवेक्षक (महिला) (आंगनबाड़ी कार्यकर्ता) के रूप में उसके कर्तव्यों के कुशल पालन में बाधा डाल सके और यदि वह चयनित कर लिया जाता है तो उसे इसके लिये अपना आरोग्यता प्रमाण पत्र उस जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी या मेडीकल ज्यूरिस्ट द्वारा हस्ताक्षरित प्रस्तुत करना होगा जिस जिले में सामान्यतः वह निवास करता है।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 आयु सीमा

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता 18 वर्ष और अधिकतम योग्यता 40 वर्ष निर्धारित की गई है, वही सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के मामले में 5 वर्ष की छूट दी जायेगी। इसके अलावा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछडा वर्ग/अति पिछडा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को, जो राजस्थान की मूल निवासी है, के मामले में 10 वर्ष की छूट दी जायेगी।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग व क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु -रूपये 600/-
  • राजस्थान के नॉन क्रीमलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/अनुसूचित
  • जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदक हेतु -रूपये 400/-
  • समस्त दिव्यांगजन आवेदक हेतु-रूपये 400/-

नोट :-

  • राजस्थान राज्य से भिन्न अन्य राज्यों के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को सामान्य वर्ग का अभ्यर्थी माना जायेगा। अतः ऐसे आवेदकों को सामान्य अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित पंजीयन शुल्क देना होगा।
  • 2. पूर्व में एकबारीय पंजीयन शुल्क (OTR) जमा करवा चुके अभ्यर्थियों से दुबारा शुल्क देय नहीं होगा।

आगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 आवेदन प्रक्रिया

स्टेप 1. सबसे पहले आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट http://rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएँ।

स्टेप 2. होम पेज पर मेनु बार में भर्ती या कैरियर विकल्प का चयन करें।

स्टेप 3. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड भर्ती विज्ञापन ढूंढे और डाऊनलोड करें।

स्टेप 4. सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें एवं पात्रताओं को पूर्ण करने पर निर्देशानुसार आवेदन फार्म में जानकारी भरें।

स्टेप 5. चाही गयी आवश्यक दस्तावेज, हस्ताक्षर एवं फोटोग्राफ आदि संलग्न करें।

स्टेप 6. निर्देशानुसार आवेदन शुल्क का भुगतान उचित माध्यम से करें।

स्टेप 7. आवेदन फार्म का निरीक्षण करे एवं त्रुटि होने पर सुधार करें।

स्टेप 8. अंतिम रूप से अवलोकन करने के पश्चात आवेदन फार्म विभाग में जमा करें।

स्टेप 9. भविष्य की प्रतिक्रिया हेतु आवेदन की प्रति अपने पास सुरक्षित रखें।

Non-Teaching Staff Recruitment 2024 : मध्य प्रदेश में नॉन टीचिंग स्टाफ के अलग-अलग पदों पर निकली भर्ती, यहां जानिए संपूर्ण जानकारी

ऑफिशल वेबसाइट लिंक 

ऑफिशल नोटिफिकेशन लिंक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment