Ayushman Bharat Yojna Bharti 2024 : आयुष्मान भारत योजना में बिना परीक्षा की निकली भर्ती, फॉर्म भरकर तुरंत पायें नौकरी, यहां जानिए संपूर्ण जानकारी

Ayushman Bharat Yojna Bharti 2024 : नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे युवाओं के लिए आयुष्मान भारत योजना में 2028 पदों पर भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की गई है अगर आप भी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं तो इस भर्ती में आवेदन कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं दोस्तों जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि इस भर्ती में किसी भी प्रकार का एग्जाम नहीं है,यह एक सीधी भर्ती है.

दोस्तों जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की आयुष्मान भारत योजना के तहत निकाली गई इस भर्ती में सिलेक्शन हो जाने के बाद अपने गांव में ही नौकरी दी जाएगी. दोस्तों आप सभी को बता दे की आयुर्वेद होम्योपैथिक चिकित्सालय में 2038 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं, अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी अंतिम तिथि 26 फरवरी 2024 तक निर्धारित की गई है. आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से इस भर्ती में आवेदन करने की प्रक्रिया और आयु सीमा, इसके साथ-साथ एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या मांगी गई है इसके बारे में पूरी जानकारी डिटेल में आपको बताने वाले हैं.

Ayushman Bharat Yojna Bharti 2024

दोस्तों आप सभी को बता दे की आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय आयुष मिशन के अन्तर्गत राजस्थान राज्य के आयुष विभागान्तर्गत संचालित कुल 1019 (1000 आयुर्वेद एवं 19 होम्योपैथिक ) चिकित्सालय/औषधालयों को आयुष हैल्थ एवं वैलनेस केन्द्र के रूप में चयनित किया गया है (जिसकी सूची विभागीय वेवसाईट पर उपलब्ध है) योजना के दिशा निर्देशानुसार प्रत्येक आयुष हैल्थ एवं वैलनेस केन्द्र पर एक योग प्रशिक्षक (पुरूष) व एक योग प्रशिक्षक (महिला) को नियुक्त किया जाना है। यह पद पूर्णतया पार्ट-टाइम, अस्थाई, मानदेय आधारित एवं स्वैच्छिक सेवा के आधार पर एक वर्ष के लिये अथवा योजना लागू रहने तक मान्य है। इस पद हेतु इच्छुक पुरूष एवं महिला अभ्यर्थियों से दिनांक 26 फरवरी 2024 तक ऑफ लाईन आवेदन आमंत्रित गए है। आवेदन पत्र निदेशालय आयुर्वेद विभाग की वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते है अथवा संबंधित जिले के उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग कार्यालय से व्यक्तिशः प्राप्त कर सकते है। आवेदन पत्र पूर्ण/सही भरकर संबंधित जिले के उपनिदेशक कार्यालय में अन्तिम तिथि तक कार्यालय समय में व्यक्तिशः अथवा डाक द्वारा भेजना होगा है।

आयुष्मान भारत योजना भर्ती आयु सीमा और योग्यता

दोस्तों अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है दोस्तों आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी वही वर्गों के हिसाब से आयु में छूट दी गई है. वहीं अगर योग्यता की बात करें तो इस भर्ती में आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास अनिवार्य है, इसके साथ-साथ योग विज्ञान में प्रमाण पत्र न्यूनतम 6 माह का या शैक्षणिक योग्यता आवश्यक हैं।

आयुष्मान भारत योजना भर्ती आवेदन शुल्क और सैलरी

दोस्तों अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस भर्ती में आवेदन करने के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा. वहीं अगर सैलरी की बात करें तो योजना की गाईडलाईन के अनुसार योग प्रशिक्षक (पुरुष) को प्रतिमाह 32 घण्टे x 250/- रूपये प्रति घण्टे की दर से अधिकतम 8000/- रूपये प्रतिमाह तथा योग प्रशिक्षक (महिला) को प्रतिमाह 20 घण्टे x250 /- रूपये प्रति घण्टे की दर से अधिकतम 5000/- रूपये प्रतिमाह मानदेय देय होगा। दोस्तों आप सभी को बता दे कि इस भर्ती में कोई भी परीक्षा नहीं होगा इंटरव्यू और योग्यता के आधार पर इसमें सेलेक्शन किया जाएगा.

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें- https://ayurved.rajasthan.gov.in

ताजा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

Gramin Dak Sevak Bharti 2024 : ग्रामीण डाक सेवक के 40800 पदों पर निकली नई बहाली, बिना परीक्षा सीधी होगी भर्ती, यहां जानिए संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment