Budget 2024 : बजट से पहले देशवासियों को मिला 5 बड़े तोहफें, सरकार की बड़ी घोषणा

Budget 2024 : नमस्कार दोस्तों आप लोगों को स्वागत है एक और नए शानदार आर्टिकल में दोस्तों आज देशवासियों को सरकार की तरफ से 5 बड़े तोहफे मिलने वाले हैं, देश के सभी लोगों को आज केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है क्योंकि आज बजट पेश होने वाला है.

दोस्तों जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की निर्मला सीतारमण आज बजट पेश करेंगी वही बजट से पहले देश के लोगों को 5 बड़ी खुशखबरी मिल चुकी है अगर आप भी जानना चाहते हैं कि यह पांच तोहफें क्या है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें लिए जानते हैं सरकार की तरफ से देशवासियों को कौन से पांच बड़े तोहफें पर दिए गए हैं.

Budget 2024

दोस्तों आप सभी को बता दे कि पहला तोहफा देश के किसानों की है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत इस समय सालाना देश के किसानों के खाते में ₹6000 आते हैं लेकिन अब किसानों के खाते में ₹8000 आएंगे, जानकारी के लिए आप सभी को बता दीजिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत प्रतीक चार माह में देश की किसानों के खाते में ₹2000 आते हैं लेकिन अब इस राशि को बढ़ाकर ₹8000 प्रति सालाना आज के बजट में किया जाने वाला है.

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी दी गई है अगर आप भी स्मार्टफोन बार-बार बदलते हैं तो आप सभी के लिए एक खुशखबरी है क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से स्मार्टफोन की कीमतों में कटौती की गई है, नोटिफिकेशन के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर आयात शुल्क घटकर 10% कर दिया गया है, दोस्तों आप सभी को बता दे की इससे पहले आयतुल 15% लगता था लेकिन अब 10% कर दिया गया है, बार-बार स्मार्टफोन बदलने वालों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है अब आप कम कीमत पर स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं.

महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आई है, श्रम मंत्रालय और महिला व बाल विकास मंत्रालय की संयुक्त एडवाइजरी में कहा गया कि देशभर में महिलाओं कर्मियों को 26 हफ्ते का सवेतन मातृत्व अवकाश मिलने का प्रावधान बनाया गया है. जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की सभी सेक्टर में काम करने वाले महिलाओं को 26 हफ्ते की छुट्टी देने का ऐलान किया गया है महिलाओं के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है.

मध्य प्रदेश के युवाओं को मिली खुशखबरी

दोस्तों आप सभी को बता दे की मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से मध्य प्रदेश के युवाओं को एक बड़ी खुशखबरी मिली है, मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के तरफ से यह खुशखबरी जारी की गई है. आज यानी 1 फरवरी 2024 को डॉ मोहन यादव के द्वारा मुरैना में प्रदेश के 7 लाख से अधिक युवाओं को 5151 करोड़ 18 लाख 90 हजार की ऋण राशि देकर रोजगार संपन्न बनाने की शुरुआत करेंगे. इसका लाभ प्रदेश के 7 लाख से अधिक युवाओं को मिलने वाला है.

उत्तर प्रदेश की महिलाओं को मिला बड़ा तोहफ़ा

उत्तर प्रदेश की महिलाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा बहुत बड़ा तोहफा मिला हैं, यूपी के 18.47 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया वहीं योगी सरकार ने 3 साल का प्लान भी तैयार कर लिया है. जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि उत्तर प्रदेश के महिलाओं को अलग-अलग गतिविधियों से जोड़ा जाएगा जिनमें कृषि आजीविका, गैर कृषि आजीविका, टेक होम राशन प्लांट, बैंक सखी, विद्युत सखी, आजीविका सखी,बकरी पालन, मुर्गी पालन, दूध विकास संबंधित बलिनी, पंचायती राज, उद्यान विभाग. कृषि विभाग के माध्यम से महिलाओं को आजीविका के स्रोत उपलब्ध कराए जाएंगे.

Pm Aawas Yojana Gramin list MP : मध्य प्रदेश के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट हुई जारी, तुरंत देखें अपना नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment