Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail: लव मैरिज या इंटरकास्ट मैरिज करने पर सरकार दे रही है 2.50 लाख रुपए, जानें पूरी डिटेल

Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail: भारत सरकार सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के सभी राज्यों में एक नई नई योजनाएं लॉन्च करती है जिससे कि देश के लोगों का भला हो सके और वह अपनी जिंदगी का गुजरा कर सके, बेटियों के विवाह के लिए भारत सरकार अक्सर नई-नई योजना लाती रहती है लेकिन आज हम जिस योजना के बारे में बात करने वाले हैं जिसे सुनकर कपल या लव मैरिज करने वाले लोग खुशी से झूम उठेंगे क्योंकि आज हम बात करने वाले हैं डॉक्टर अंबेडकर फाऊंडेशन योजना के बारे में आप लोगों को बता दें कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा लव मैरिज करने वाले या इंटरकॉस्ट मैरिज करने वाले लोगो को 2.50 लाख रुपए दिए जाएंगे, अगर आप भी अपने मर्जी से शादी करना चाहते है या लव मैरिज करने की प्लानिंग कर रहे है तो आज का यह आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख में Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail के बारे में पूरी डिटेल बताई गई है जिसकी मदद से आप लोग 2.50 लाख रुपए का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, आईए जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी किस तरह से आप लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे और इस योजना के तहत किस तरह से आप लोग आवेदन कर सकेंगे साथ ही हम लोग यह भी जानेंगे कि डॉक्टर अंबेडकर फाऊंडेशन योजना के लिए पात्रता क्या होगी और आवश्यक दस्तावेज क्या लगेंगे और आप लोगों को आवेदन की पूरी प्रक्रिया भी बताई जाएगी-

Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail: डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना क्या है-

Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail
Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail

डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है जिसका मुख्य उद्देश्य है कि अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देना और अपने देश में चल रहे जातिवाद को समाप्त करना। आप लोगों को बता दे की सरकार द्वारा इस योजना को देश के कई राज्यों में लागू कर दिया गया है जिसमें राजस्थान हरियाणा उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र सहित कई राज्य शामिल है इस योजना के तहत इंटर कास्ट मैरिज करने वाले लोगों को 2.5 लख रुपए दिए जाएंगे जिससे लव मैरिज करने वाले कपल अपना जीवन अच्छे से निर्वाह कर सके और उन्हें किसी भी तरह के कठिनाइयों का सामना न करना पड़े अगर आप भी इंटर कास्ट मैरिज करने वाले हैं या करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस लेख के अंत तक बन रहे क्योंकि इस योजना से संबंधित सभी जानकारी आप लोगों को इस लेख के द्वारा बताई जाएगी।

डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना के लाभ एवं फायदे-

Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail
Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा देश के कई राज्यों में यह योजना चलाई जा रही है जो की बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण और एक अच्छी योजना है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत देश में जातिवाद खत्म होने की संभावना है और इससे देश के सभी लोग मिलजुल कर रहेंगे साथ ही उन लोगों के लिए यह योजना और भी ज्यादा फायदेमंद है जिन लोगों ने इंटरकास्ट में शादी की है या लव मैरिज करने की प्लानिंग बना रहे है क्युकी इस योजना का लाभ लेकर वह लोग अपनी जिंदगी कुशल बना सकेंगे।

जानकारी के अनुसार आप लोगों को बता दें कि इस योजना की शुरुआत साल 2013 में की गई थी हरियाणा सरकार इस योजना के तहत लव मैरिज या इंटरकास्ट मैरिज करने वाले लोगो को 2.5 लाख रुपए की आर्थिक मदद देती है साथ ही इस योजना के तहत यूपी सरकार भी ₹50000 और 2.5 लाख रुपए का मदद देती है। अगर बात करें राजस्थान राज्य की तो राजस्थान में डॉक्टर अंबेडकर फाऊंडेशन योजना के तहत ₹5,00,000 दिया जाता है।

डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना की पात्रता-

Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail
Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail
  1. डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना या इंटर कास्ट मैरिज स्कीम के पात्रता की बात करें तो जिन लोगों ने दलित समुदाय में शादी किया है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  2. जिन लोगो ने हिंदू मैरिज एक्ट 1955 के अनुसार रजिस्टर्ड मैरिज की है इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें ही दिया जाएगा।
  3. इस योजना के पात्र बालिक वर और वधू ही होंगे।
  4. वर और वधू की उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. इंटर केस्ट मैरिज करने वाले कपल के विवाह का प्रमाण पत्र होना चाहिए और इनकी शादी रजिस्टर्ड होनी चाहिए तभी इस योजना का लाभ मिलेगा अन्यथा आप लोग इस योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे।
  6. पति और पत्नी दोनों की आए अढ़ाई लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  7. शादी के एक साल के अंदर अंदर आप लोगों को इस योजना के तहत आवेदन करना जरूरी है अन्यथा आप लोग इस लाभ से वंचित रह जाएंगे।
  8. अगर आप राजस्थान के मूल निवासी है तो इस योजना का लाभ तुरंत प्राप्त कर सकते हैं जिसमे आवेदन की प्रक्रिया हमने नीचे बताई है।

डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना के लिए आवश्यक-

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक अकाउंट डिटेल
  3. पासवर्ड साइज फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. आयु प्रमाण पत्र
  7. कोर्ट मैरिज सर्टिफिकेट

डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना में आवेदन कैसे करें-

Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail
Dr. Ambedkar Foundation Yojana Full Detail

अगर आप भी इंटर कास्ट मैरिज करने वाले हैं या लव मैरिज करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप लोगों को सरकार की ओर से बहुत ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है जो कि आपकी भविष्य में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा, जैसा कि हमने ऊपर डॉक्टर अंबेडकर फाऊंडेशन योजना के बारे में पूरी जानकारी दे दी है अगर आप लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए सभी स्टेप को फॉलो करके इस योजना के तहत आवेदन भी कर सकते है

डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप लोगों को डॉक्टर अंबेडकर फाऊंडेशन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट https://ambedkarfoundation.nic.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा। अगर आप राजस्थान के मूल निवासी हैं तो आप लोगों को नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन करना होगा अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर अंबेडकर फाऊंडेशन योजना के आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर विजिट करें।

डॉ आंबेडकर फाउंडेशन योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप लोग अंतरजातीय विवाह करना चाहते हैं और डॉक्टर अंबेडकर फाऊंडेशन योजना के तहत ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को आपके राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

  1. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद प्रिंट आउट निकाल लेना है
  2. इसके बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर भरना होगा।
  3. अब फोन के साथ मांगे जैसे भी आवश्यक दस्तावेज को संलग्न करना होगा।
  4. इसके बाद आप लोगों को फॉर्म और आवश्यक दस्तावेजों को साथ में संलग्न करके जिला सामाजिक न्याय अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  5. इस तरीके से आप लोग कुछ ही दिनों के अंदर डॉक्टर अंबेडकर फाउंडेशन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

ताजा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

 

यह भी पढ़े-Water Resources Department Bharti 2024 : जल संरक्षण विभाग में निकली नई बहाली, बिना परीक्षा हो रही है भर्ती,जानिए आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी

यह भी पढ़े-Free Borewell Yojana 2024 : सरकार बोरवेल करवाने के लिए दे रही है 50000 रूपये, लाभ लेने के लिए करना होगा बस यह काम, यहां जानिए संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment