Gram Panchayat Recruitment 2024: पंचायत सचिव और पंचायत सहायक के 5754 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू

Gram Panchayat Recruitment 2024: पंचायत सचिव और सहायक के 5754 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें 10वीं और 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी अपने गांव के ग्राम पंचायत में नौकरी करना चाहते हैं तो बहुत ही महत्वपूर्ण है आज के माध्यम से हम आप लोगों को बताएंगे कि आप लोग ग्राम पंचायत भर्ती 2024 में पंचायत सचिव और सहायक के पद पर जॉब पाने के लिए कैसे आवेदन कर सकेंगे आईए जानते हैं Gram Panchayat Recruitment 2024 में आवेदन करने के प्रक्रिया, योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया एवं आवेदन संबंधित सभी जानकारी-

Gram Panchayat Recruitment 2024: कुल पद-

ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव और सहायक के कुल 5754 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसमें पंचायत सचिव की 3600 पदों पर भर्ती होगी वहीं अगर बात करें पंचायत सहायक की तो 2154 पदों पर भारती की जाएगी। ऐसे में अगर आप लोग भी 10वीं और 12वीं पास है और ग्राम पंचायत में पंचायत सचिव के पद पर नौकरी पाना चाहते हैं तो इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

Gram Panchayat Recruitment 2024: योग्यता-

इस भर्ती में आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों की सेंचुरी की योग्यता 10वीं एवं 12वीं पास होना अनिवार्य है आप लोगों को बता दें कि इस भर्ती में महिला एवं पुरुष दोनों लोग आवेदन कर सकते हैं। अगर आप लोग 10वीं पास है तो पंचायत सहायक के पद पर जॉब करने के लिए आवेदन कर सकते हैं वहीं अगर आप लोग 12वीं पास है तो पंचायत सचिव के पद पर सरकारी नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Gram Panchayat Recruitment 2024: आयु सीमा-

आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है एवं सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी।

Gram Panchayat Recruitment 2024: आवेदन शुल्क-

आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को उनके वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा अगर आप लोग जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अंतर्गत आते हैं तो आप लोगों को ₹100 के आवेदनशील का भुगतान करना होगा यदि आप लोग एससी-एसटी और महिला वर्ग के हैं तो आप लोगों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा महिलाओं के लिए निशुल्क आवेदन प्रक्रिया रखी गई है।

Gram Panchayat Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया-

जो भी इच्छुक उम्मीदवार पंचायत सचिव के पद पर रोजगार प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं उनको 12वीं पास होना अनिवार्य है इसके साथ ही उनसे लिखित परीक्षा भी लिया जाएगा लिखित परीक्षा के साथ-साथ मेडिकल एग्जाम, इंटरव्यू,मेंस एग्जाम क्लियर करना होगा। वहीं अगर बात करें पंचायत सहायक की तो उनका कोई भी एग्जाम नहीं देना होगा।

Gram Panchayat Recruitment 2024: वेतन-

पंचायत सचिव के पद पर कार्य करने वाले चयनित उम्मीदवारों को 35000 रुपए हर महीने वेतन दिया जाएगा और पंचायत सहायक के पद पर कार्य करने वाले चयनित उम्मीदवारों को 19,900 हर महीने वेतन दिया जाएगा।

Gram Panchayat Recruitment 2024: आवेदन प्रक्रिया-

Gram Panchayat Recruitment 2024 में पंचायत सचिव और पंचायत सहायक के पद पर रोजगार प्राप्त करने हेतु आवेदन की प्रक्रिया 23 फरवरी 2024 से शुरू कर दी गई है जिसमें अगर आप लोग भी आवेदन करने की इच्छुक हैं तो नीचे दिए गए वीडियो में बताए गए स्टेप को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

यह भी पढ़े-

Aganwadi Supervisor Bharti 2024: बिहार आंगनवाड़ी में सुपरवाइजर के पद पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू

वीडियो देखें-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment