Indian Railways New Rules : रेलवे ने बनाया नया नियम, बिना टिकट के भी महिलाएं कर सकती है सफर

Indian Railways New Rules : भारतीय रेलवे ने महिलाओं को एक खास तरह की सुविधा प्रदान की है जहां महिला यात्रियों को बिना टिकट के भी सफर करने का मौका दिया जा रहा है, अगर कोई महिला अकेले सफर करती है तो उसे मुफ्त में सफर करने का मौका दिया जाएगा.

भारतीय रेलवे हर दिन लाखों लोगों को एक स्थान से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचना है, भारतीय रेलवे की तरफ से रेलवे यात्रियों के लिए अनेकों सुविधा का प्रबंध किया गया है, मुख्य रूप से भारतीय रेलवे महिलाओं को विशेष लाभ देता है, वही रेलवे ने अब महिलाओं के लिए एक और खास सुविधा लाया है अगर कोई महिला अकेले सफर कर रही है और उसके पास टिकट नहीं है तो उसे ट्रेन से नहीं उतर जाएगा. आईए जानते हैं डिटेल में जानकारी..

अगर कोई अकेली महिला ट्रेन में बैठकर एक स्थान से अपने गंतव्य स्थान तक जा रही है लेकिन उसे महिला ने टिकट लेना भूल गई है तो रेलवे का एक नया नियम बनाया गया है जिसके तहत TTE उस महिला यात्री को ट्रेन से नहीं उतार सकता है और नाही जुर्माना भरने को कह सकता है, ऐसे में अगर कोई महिला के पास ट्रेन टिकट न होने के बावजूद उसे ट्रेन से उतार दिया जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, ऐसा करने पर TTE के खिलाफ सरकार द्वारा एक्शन लिया जाएगा और अपनी नौकरी से भी हाथ धोने पड़ेगी, सरकार द्वारा चलाई गई है एक अच्छी पहल है.

ये भी पढ़े-Ladies Business Idea: महिलाओं के लिए धांसू बिजनेस आइडिया घर बैठे कमाए 50 हजार महीना

बिना टिकट टिकट की महिला ट्रेन में सफर करते पकड़ा जाती है तो क्या होगा?

Indian Railways
Indian Railways

भारतीय रेलवे विभाग के कई TTE ने बताया कि आजकल ट्रेन में महिला बिना टिकट के बहुत ज्यादा सफल करने लगी है, वही जब TTE के द्वारा महिला को पकड़ा जाता है तो जवान कंट्रोल को जानकारी दी जाती है, अगर महिला के पास सचमुच में पैसे नहीं होते हैं तो उसे छोड़ दिया जाता है और गंतव्य स्थान तक पहुंचा दिया जाता है. लेकिन पहले ऐसा नहीं होता था पहले महिला कांस्टेबल को जानकारी देकर बुलाई जाती थी और महिला कांस्टेबल को ही पूरी जिम्मेवारी सौप दी जाती थी.

महिला अगर जनरल टिकट लेकर एक में सफर कर रही हो तो क्या होगा?

बहुत लोगों का सवाल होता है कि अगर कोई महिला जनरल टिकट लेकर स्लीपर क्लास या एक क्लास में सफर कर रही हो तो क्या होगा? तो जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की ऐसी स्थिति TTE में उसे स्लीपर या जनरल क्लास में जाने के लिए कह सकता है, लेकिन हां TTE महिला से गलत बर्ताव नहीं कर सकता है और ना ही फोर्स कर सकता है. रेलवे विभाग का नियम यह भी है कि सीट को लेकर वेटिंग लिस्ट में नाम होने पर भी अकेली महिला को ट्रेन से नहीं उतारा जा सकता।

ये भी पढ़े-Business Idea: बिना पैसे के शुरू करें यह बिजनेस गारंटी के साथ कमाएंगे 1 लाख महीना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment