Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Online Registration: नई योजना के तहत सभी महिलाओं को हर महीने मिलेगा 1500 रुपए, आज से आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Online Registration: राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए एक नई योजना प्रारंभ की गई है जिसमे प्रदेश की महिलाओ को प्रत्येक महीने 1500 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। आप लोगों को बता दे कि जिस तरह से मध्य प्रदेश में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने लाडली बहना योजना के तहत 1250 रुपए दिए जाते हैं, ठीक उसी तरह हिमाचल प्रदेश में भी इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1500 की सहायता राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी, जो भी इच्छुक महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं वह इस योजना में आवेदन करके हर महीने 1500 रुपये की आर्थिक सहायता की धनराशि अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकती है, आईए जानते हैं Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Online Registration योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी साथ ही यह भी जानेंगे कि आप लोग इस योजना में आवेदन कैसे कर सकेंगे,

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना क्या है?

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Online Registration
Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Online Registration

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए की सहायता राशि देने के लिए यह योजना चलाई जा रही है ताकि हिमाचल प्रदेश की महिलाएं सशक्त और जागरूक बन सके। जानकारी के लिए आप लोगों को बता दें कि इस योजना की घोषणा हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा 25 फरवरी 2024 को की गई थी। और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार निधि योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया आज 14 मार्च 2024 दिन गुरुवार से प्रारंभ कर दी गई है इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से 1500 रूपये हर महीने ट्रांसफर किए जाएंगे, इस योजना का मुख्य उद्देश्य हिमाचल प्रदेश की महिलाओं को सशक्त और मजबूत बनाना है।

आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड का फोटो कॉपी
  3. हिमाचली बोनाफाइड प्रमाण पत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. एवं बैंक खाता नंबर आदि

Abua Awas Yojana Second Installment: इस दिन खाते में आएगी अबुआ आवास योजना की दूसरी क़िस्त, देखें नई अपडेट

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana का लाभ किन महिलाओ को मिलेगा?

  • इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश की महिलाओं को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बिच होनी चाहिए।
  • जो भी महिला इस योजना में आवेदन करना चाहती है या इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें किसी अन्य पेंशन का लाभ ना ले रही हों।
  • यदि कोई भी महिला किसी अन्य पेंशन या अन्य योजना का लाभ ले रही है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • महिला अवधिका के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी नहीं कर रहा हो, यानी जिसके परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी कर रहा है उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में दिया जाएगा।

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Online Registration आवेदन कैसे करें? 

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Online Registration आवेदन कैसे करें? 
Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana Online Registration आवेदन कैसे करें?
  • इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय से इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • फार्म में पर्सनल डिटेल भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे- आधार कार्ड, राशन कार्ड का फोटो कॉपी, हिमाचली बोनाफाइड प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर एवं बैंक खाता नंबर आदि दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म संबंधित कार्यालय में जमा कर दें।
  • इसके बाद आपके द्वारा किए गए आवेदन की जांच अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
  • यदि आपका आवेदन फॉर्म सत्यापित हो जाता है तो कुछ दिन के अंदर आप लोगों के बैंक खाते में पैसे आने शुरू हो जाएंगे।
  • इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि योजना से संबंधित नई अपडेट प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से हमारे व्हाट्सएप पर टेलीग्राम में जुड़े ताकि आप लोगों को इस योजना से संबंधित नई-नई जानकारियां मिलती रहे।
🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥  Whatsapp –👉 Click Here

Indira Gandhi Pyari Behna Samman Nidhi Yojana की विभागीय वेबसाइट

www.esomsa.hp.gov.in 

यह भी पढ़े-

Singrauli News : सिंगरौली की जनता को मिली बड़ी सौगात, विकास कार्यों के लिए मिला 31 करोड़ रुपए, सिंगरौली को डिजिटल टेक्नोलॉजी से किया जायेगा लैस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment