Ladli bahana Yojan Closed : क्या लाडली बहना योजना बंद होगी, मध्य प्रदेश के लाडली बहनों का रो-रो कर बुरा हाल

Ladli bahana Yojan Closed : लाडली बहना योजना को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया था, लेकिन अब मुख्यमंत्री बदल जाने के बाद इस योजना को बंद करने को लेकर कई खबरें सामने आ रही है क्या सचमुच में Ladli bahana Yojan Closed कर दिया जाएगा आज हम इस टॉपिक पर बात करने वाले हैं..

लाडली बहना योजना की शुरुआत 5 मार्च 2023 को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था इस योजना के तहत फिलहाल मध्य प्रदेश के महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए दिए जाते हैं. वही इस योजना के तहत मिलने वाले 1250 रुपए महीने के 10 तारीख को आते हैं. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस योजना को शुरू करने का में मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त  बनाना था लेकिन विधानसभा चुनाव के बाद शिवराज सिंह चौहान को उनकी पार्टी ने मुख्यमंत्री नहीं बनाया वहीं अब इस योजना को लेकर अटकलें  शुरू हो गए हैं. खबर सामने यह अभी आ रही है कि मध्य प्रदेश सरकार के पास इस योजना को चलाने के लिए फंड भी नहीं बचे हैं.

Ladli bahana Yojan Closed

लाडली बहना योजना का लाभ मध्य प्रदेश के 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं को दिया जाता है, इस योजना के तहत अभी तक सात क़िस्त का पैसा मिल चूका है. इस योजना का आवेदन पंचायत, वार्ड कार्यालय तथा मध्य प्रदेश के सभी इलाकों में कैंप के द्वारा किया गया था इसके साथ-साथ इस योजना का मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से cmladlibahna.mp.gov.in पोर्टल भी शुरू किया गया है, जहां से इस योजना के बारे में सारी इनफार्मेशन मध्य प्रदेश के लाडली बहनों को मिलता है. इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के करीब 1.32 करोड़ महिलाओं को दिया जाता है अगर देखा जाए तो एक बार में मध्य प्रदेश सरकार सोलह अरब पचास करोड़ रुपए हर 10 तारीख को लाडली बहनों में बांटती है, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह योजना संचालित रहेगी या फिर इस योजना को बंद कर दिया जाएगा.

इस योजना में आवेदन करने के लिए पहले चरण की शुरुआत की गई थी जिसमें छह लाख तीन हज़ार 279  महिलाओं ने आवेदन किया था इसके बाद मध्य प्रदेश के लाखों महिलाओं ने इस योजना में आवेदन नहीं कर पाए थे जिसकी वजह से एक बार पुन: मध्य प्रदेश सरकार ने दूसरा चरण शुरू किया दूसरे चरण में भी लाखों आवेदन आए अब ऐसा कहा जा रहा है कि तीसरे चरण की भी शुरुआत की जाएगी तीसरे चरण में मध्य प्रदेश के बहनों के साथ-साथ बेटियों को भी जोड़ा जाएगा. BBC की रिपोर्ट बताती है कि अभी से ही इस योजना को लेकर अटकलें शुरू हो चुकी है.

क्या लाडली बहना योजना बंद होगी

हालांकि मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि लाडली बहना योजना के साथ-साथ मध्य प्रदेश में जितने भी योजनाएं पूर्ण में शुरू किए गए थे उन सभी योजनाओं को बंद नहीं किया जाएगा. पुरानी योजनाओं को चलाने के लिए हमारे पास पर्याप्त धनराशि है, लेकिन यह बात में कितनी सच्चाई है आने वाले कुछ दिनों में पता चल ही जाएगा वैसे आपकी क्या राय है क्या मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना को बंद कर दिया जाएगा या शुरू ही रखा जायेगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और नई-नई खबरों से अपडेट रहने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम से जरूर जुड़े धन्यवाद जो आप सभी ने अपना कीमती समय निकालकर इस आर्टिकल को पढ़ा. राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

ये भी पढ़े- School Holidays January 2024 : जनवरी 2024 में पूरे 10 दिन रहेगी स्कूल की छुट्टियां, फटाफट देख लीजिए लिस्ट

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े Click Here 
🔥 Whatsapp Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment