Ladli Bahana Yojana 9th Kist : मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा ऐलान इन लाडली बहनों को नहीं मिलेगा 9वीं क़िस्त का पैसा, कारण आया सामने, जानिए पुरी जानकारी

Ladli Bahana Yojana 9th Kist : लाडली बहना योजना के तहत लाभ लेने वाली महिलाओं के लिए इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है, मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि इस बार मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली किस्त 9वी किस्त मध्य प्रदेश के कुछ महिलाओं को नहीं मिलेगा, अगर आप भी इन कैटिगरी में आते हैं तो आपका भी पैसा रुक जाएगा आईए जानते हैं कि महिलाओं को 10 फरवरी 2024 को 9वी किस्त का पैसा नहीं आएगा.

Ladli Bahana Yojana 9th Kist

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश में काफी चर्चित योजना है, शुरुआती दौर में इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के पात्र महिलाओं के खाते में हर महीने ₹1000 दिए जा रहे थे लेकिन इस बढ़ोतरी करके 1250 रुपए कर दिया गया, मध्यप्रदेश सरकार का लक्ष्य है की लाडली बहन को हर महीने ₹3000 तक दिया जाए हर की फिलहाल ₹3000 प्रत्येक महीने देने की कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आए हैं लेकिन इस बार मध्य प्रदेश के लाखों महिलाओं के खाते में 9वी किस्त नहीं आने वाली है आईए जानते हैं कि आखिर 9वी किस्त का पैसा महिलाओं के खाते में क्यों नहीं आएगा.

इन महिलाओं के खाते में नहीं आएगा 9वी किस्त का पैसा

दोस्तों आप सभी को बता दे की 9वी किस्त का पैसा इस बार आने वाले 10 फरवरी 2024 को लाखों महिलाओं के खाते में नहीं आएंगे, जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि जिन महिलाओं के खाते में डीबीटी चालू है केवल उन्हीं महिलाओं को 9वी किस्त का पैसा पहुंचेगा. अगर आपके खाते में भी डीबीटी चालू नहीं है तो जल्द से जल्द चालू करवा था आपका पैसा भी रुकने वाला है. जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की मध्य प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा इस समय चलाई जा रही योजनाओं का पैसा डीबीटी माध्यम से ही डाले जाते हैं. अगर आपके खाते में डीबीटी चालू नहीं है तो आपका पैसा रुक जाएगा.

DBT का मतलब क्या होता है, और क्यों है जरूरी ?

अगर आपको पता नहीं है कि डीबीटी का मतलब क्या होता है तो आप सभी को बता दे की डीबीटी का मतलब अगर आपको सब्सिडी या किसी सरकारी योजना का लाभ मिल रहा है तो सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए डीबीटी चालू होना चाहिए, DBT का पूरा नाम Department of Fertilizers है, इसकी शुरुआत अक्टूबर 2016 में किया गया था. सीधा-सीधा डीबीटी का मतलब है, प्रत्यक्ष लाभ भुगतान. यह एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसके तहत सरकार कई योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजती है. आज के समय में डीबीटी होना काफी महत्वपूर्ण है अन्यथा आप सरकारी योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे.

इस प्रकार शुरू करवाएं DBT .

अगर आपके बैंक खाते में डीबीटी चालू नहीं है तो आपको अपने नजदीकी ब्रांच बैंक में जाकर डीबीटी एक्टिव जरूर करवा लेना चाहिए क्योंकि जिन महिलाओं के खाते में डीबीटी एक्टिव है केवल उन्हीं महिलाओं को 10 फरवरी को 9वीं किस्त का पैसा मिलेगा.डीबीटी के तहत, लाभ, सब्सिडी, या सेवाओं को बिना किसी रोक-टोक के जारी रखा जा सकता है. इसके लिए, अपने बैंक खाते के साथ आधार कार्ड की कॉपी देना होता है. डीबीटी एक्टिव करवाने के लिए बैंक द्वारा फ़ॉर्म भरने के लिए सलाह दी जाती है. डीबीटी के तहत, लाभार्थियों के खाते में पैसे आने या लेन-देन होने की जानकारी एसएमएस अलर्ट के ज़रिए दी जाती है. इसके लिए, अपना मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट कराना होता है.

डीबीटी शुरू करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

दोस्तों आप सभी को बता दे की डीबीटी शुरुआत करवाने के लिए मुख्य रूप से आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ती है.

DBT की स्टेटस इस प्रकार करें चेक

डीबीटी करवाने के बाद आपको पता होना चाहिए कि हमारे खाते में डीबीटी एक्टिव हुआ या नहीं इसके लिए नीचे दी रहे निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करके डीबीटी की स्टेटस चेक कर सकते हैं :

  • DBT स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले समग्र आईडी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएँ .
  • होम पेज पर जाने के बाद स्थिति की जांच वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां डीबीटी पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपना समग्र आईडी और कुंजी कोड को भरना है होगा.
  • इतना करने के बाद आपके सामने डीबीटी की स्थिति खुलकर आ जाएगी.
  • अब इसमें चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में डीबीटी एक्टिव है या नहीं.

ताजा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश की लाडली बहनों ध्यान दें! इन लाडली बहनों के लिए बुरी खबर, लिस्ट से कटेगा नाम केवल इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment