Ladli Bahna Awas Yojana first installment : लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त 25000 रुपए इस दिन होगी जारी, डेट हुई कंफर्म

Ladli Bahna Awas Yojana first installment : लाडली बहना आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश के गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से 130000 रुपए आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है, इसका ऐलान मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया था.लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर की गई है, आईए जानते हैं Ladli Bahna Awas Yojana first installment 25000 रुपए कब आएगी.

लाडली बहना आवास योजना क्या है?

लाडली बहना आवास मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण और जन कल्याणकारी योजना है. इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई थी जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना का नाम बदलकर ही मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना किया गया है। इस योजना का शुरू करने का मध्य प्रदेश सरकार का मकसद था कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को दिया जाएगा जो परिवार कच्चे मकान में अपना जीवन यापन कर रहे हैं वही इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के लगभग 23 लाख से अधिक परिवारों को दिया जाना है.

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का उद्देश्य?

इस योजना का मध्य प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि मध्य प्रदेश में जितने भी बेघर लोग हैं सभी को घर मिल सके, मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ दिन पहले एक सर्वे किया था जिसमें पाया गया था कि मध्य प्रदेश में अभी भी ऐसे लाखों परिवार हैं, जिन्हें आवास की जरूरत है. मध्य प्रदेश के अभी भी लाखों नहीं बल्कि करोड़ों परिवार कच्चे घरों या झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं, मध्य प्रदेश सरकार ने चिंता जताते हुए इस योजना की शुरुआत की. मध्य प्रदेश सरकार ने जब केंद्र सरकार से प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना की मांग की तो केंद्र सरकार की तरफ से मना कर दिया गया. इसी चलते मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया.

लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज?

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • लाड़ली बहना योजना का पंजीयन का प्रमाण
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • कलरफुल पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Ladli Bahna Awas Yojana first installment कब आएगी आयेगी?

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त मध्य प्रदेश के पात्र लाडली बहनों के खाते में 25000 जमा होगी, इसके बाद दूसरी किस्त मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से 85000 दिया जाएगा. वहीं फिर अंतिम में 20000 घर की प्लास्टर करने के लिए दिया जाएगा. पहली किस्त की डेट की बात करें तो फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह में मध्य प्रदेश के पात्र लाडली बहनों के खाते में 25000 जमा होगी.

लाडली बहना आवास योजना की सूची में नाम चेक करने के लिए क्लिक करें :👉 CLICK HERE 

 ताजा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

 

Ladli Behna Awas Yojana 1 kist : केवल इन बहनों को मिलेगा लाडली आवास योजना का पहली किस्त, लिस्ट में देखें अपना नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment