ladli bahna awas yojana ka paisa kab aaega : केवल इन लाडली बहनों को इस दिन मिलेगा लाडली बहना आवास योजना पैसा

ladli bahna awas yojana ka paisa kab aaega : लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया था जिसके तहत मध्य प्रदेश के गरीब परिवारों को 130000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करनी थी ताकि मध्य प्रदेश के कोई भी गरीब व्यक्ति बिना घर के ना रहे, वहीं जिन बहनों ने लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था अब सभी बहने बेसब्री से इंतजार कर रही है कि लाडली ladli bahna awas yojana ka paisa kab aaega.

जानकारी के लिए आप सभी लाडली बहनों को बता दे की सबसे पहले आप सभी को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई सूची में नाम चेक करना होगा अगर इस सूची में आपका नाम आता है तो ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं आज इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं.

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया था इस योजना में पंजीकृत महिलाओं को जो मुख्य रूप से गरीब है, और कच्चे मकान में अपना जीवन यापन कर रहे हैं उन्हें सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता मदद प्रदान करनी है. जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि सबसे पहले लाडली बहना योजना की शुरू की गई थी, इसके कुछ दिनों बाद आवास योजना भी शुरू किया गया था अगर आपका नाम भी सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में नाम होगा तो आपको पहले किस ₹25000 आपके खाते में भेजे जाएंगे.

ladli bahna awas yojana ka paisa kab aaega

मिल रही जानकारी के अनुसार जिन महिलाओं ने आवेदन फॉर्म भरा है उन सभी पात्र महिलाओं को डीबीटी के के माध्यम से पहली किस्त नए साल यानी 2024 के जनवरी माह में 25000 खाते में भेजे जाएंगे जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश के 4.75 लाख महिलाओं ने आवेदन किया था. अब जिन महिलाओं का नाम सूची में उपलब्ध होगा केवल उन्हें ही पहले किस्त का लाभ मिलेगा.

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त में कितना पैसा मिलेगा

सरकारी के लिए आप सभी लाडली बहनों को बता दे कि इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के गरीब महिलाओं को घर बनाने के लिए 130000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी वहीं इस योजना के तहत पहली किस्त लाडली बहनों के खाते में ₹25000 है मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से डाले जाएंगे. इसके बाद आवास का कम आधा करने के बाद फिर दूसरी क़िस्त 85000 खाते में भेजे जाएंगे. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि इस योजना की लिस्ट में आपका नाम है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके जान सकते हैं अगर लिस्ट में आपका नाम शामिल होगा तो ही आप इस योजना के पात्र होंगे.

लाडली बहना आवास योजना की सूची में नाम कैसे देखें

अगर आपके घर परिवार में किसी ने इस योजना में आवेदन किया है तो सबसे पहले सरकार के द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा अगर इस लिस्ट में आपका नाम आता है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और आने वाले नए साल में आपके खाते में पहली किस्त का पैसा डाल दिए जाएंगे इसके बाद आप अपना घर का आगे का प्रक्रिया कर सकते हैं.

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए, आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.इसके बाद, आपको होम पेज पर लाभार्थी सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद, एक नया पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी जैसे आपका नाम, जिला, ब्लॉक आदि दर्ज करना होगा. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने लाडली बहना आवास योजना का सूची खुल जाएगा इसके बाद आप अपना नाम देख सकते हैं.

 अक्सर पूछे जाने वाले सवाल- ladli bahna awas yojana ka paisa kab aaega

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के पैसे कब आएंगे?

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के पैसे नए साल यानी जनवरी 2024 में सभी लाडली बहनों के खाते में पहली किस्त 25000 रूपये आएंगे.

लाडली बहना आवास योजना की किस्त कब जारी होगी?

लाडली बहना आवास योजना की किस्त 2024 में जनवरी महीना में जारी की जाएगी जिसके तहत लाडली बहनों के खाते में पहली किस्त ₹25000 आएंगे. इसके बाद दूसरी किस्त 85000 खाते में डाले जाएंगे फिर अंतिम में लाडली बहनों के खाते में ₹20000 डाले जाएंगे कुल मिलाकर 130000 रुपए लाडली बहनों को घर बनाने के लिए मिलेगा.

सूची में नाम देखने के लिए अगर कोई भी आपको परेशानी होती है तो नीचे हमें कमेंट में पूछ सकते हैं और इसी तरह के नए जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़े जो बगल में दिया गया है. धन्यवाद

ये भी पढ़े-Ladli Behna Awas Yojana 1 kist : केवल इन बहनों को मिलेगा लाडली आवास योजना का पहली किस्त, लिस्ट में देखें अपना नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment