Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024 Registration: मध्यप्रदेश के युवाओ को हर महीने मिलेंगे 8000 रुपये, सिर्फ इन्हे मिलेगा सरकारी योजना का लाभ

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024 Registration: मध्य प्रदेश में युवाओं के लिए सरकार की ओर से बहुत ही अच्छी योजना चलाई जा रही है जिसका नाम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना है आप लोगों को बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश के विकास एवं बढ़ोतरी को लेकर अक्सर नई योजनाओं को लाती रहती है जिसका फायदा छोटे बच्चों से लेकर के बूढ़ों तक को मिलता है ऐसे में अगर हम युवाओं की बात करें तो मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा युवा इंटर्नशिप योजना चलाई जा रही है जिसके तहत मध्य प्रदेश के युवाओं को प्रत्येक महीने ₹8000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी अब आप लोगों के मन में यह सवाल होगा कि सरकार मध्य प्रदेश के युवाओं को₹8000 क्यों देगी और कैसे देगी तो आप लोगों को बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश के युवाओं को ₹8000 प्रत्येक महीने इसलिए देगी ताकि युवाएं अपने करियर को लेकर सतर्क और सशक्त बना सके जिससे उन्हें नई ऊंचाइयां तक जाने का तरीका मिल सके, तो दोस्तों अगर आप लोग भी मध्य प्रदेश के निवासी हैं और मुख्यमंत्री युवा इंटरशिप योजना 2024 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोगों को सबसे पहले इस योजना के बारे में पूरी डिटेल विस्तार से जाननी होगी तभी आप लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे आईए जानते हैं मध्य प्रदेश में चल रहे Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024 Registration के बारे में पूरी डिटेल

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024 Registration: मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 क्या है-मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2022, Mukhyamantri Yuva Internship Yojana MP 2022, Apply Online ,Online Registration ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता - Lokhit24

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा युवा इंटर्नशिप योजना लॉन्च किया गया था जिसके तहत युवाओं को हर महीने ₹8000 का वेतन दिया जाता है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और शिवराज सिंह चौहान नहीं है बल्कि मध्य प्रदेश की नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव है लेकिन मिली जानकारी के अनुसार आप लोगों को बता दे की मध्य प्रदेश में चल रहे किसी भी योजनाओं को बंद नहीं किया जाएगा चाहे वह कोई भी योजना हो जिन योजनाओं को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लागू किया था उन योजनाओं को संचालन अवश्य किया जाएगा इसीलिए मध्य प्रदेश में चल रहे मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना को डॉक्टर मोहन यादव द्वारा ही संचालित की जाएगी। मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 के अंतर्गत राज्य सरकार विभिन्न विकास करो से कुछ नागरिकों का चयन कर रही है जिसमें कुछ नियम और शर्ट भी रखा गया है अगर आप लोग इस योजना के तहत सभी नियम और शर्त को पूरा करते हैं तो आप लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की 4695 युवाओं का चयन करके उन्हें प्रत्येक महीने ₹8000 वेतन के रूप में दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार विकासखंड से 15 15 युवाओं का चयन करेगी जिसमें युवा ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होंगे साथ ही इस योजना के तहत युवा बेरोजगार भी होनी चाहिए मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के तहत इसीलिए सशक्त है ताकि मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवक अपने करियर को नहीं ऊंचाइयों तक ले जाएं और अपने पैरों पर खड़े हो सके।

Abua Awas Yojana List 2024 : अबुआ आवास योजना लिस्ट 2024 डाउनलोड कर देखें अपना नाम

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 के लिए पात्रता-

  1. मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  2. मध्य प्रदेश के युवक की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा इसीलिए युवा का ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए।
  3. आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 29 वर्ष के अंदर ही होनी चाहिए।
  4. युवा इंटर्नशिप योजना में हिस्सा लेने वाले आवेदक के पास किसी भी महाविद्यालय या विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए।
  5. साथ ही यह भी शर्त रखा गया है कि अगर युवा स्नातकोत्तर कर रहा है तो उसे 2 साल के अंदर ही इस योजना के तहत आवेदन करना होगा या स्नातकोत्तर के बाद भी आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 हेतु आवश्यक-

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. पासवर्ड साइज फोटो
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. बैंक पासबुक
  7. ईमेल आईडी
  8. स्नातक स्नातक उत्तर की मार्कशीट

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं-मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2022, Mukhyamantri Yuva Internship Yojana MP 2022, Apply Online ,Online Registration ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता - Lokhit24

  1. मध्य प्रदेश में चल रहे मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 के अंतर्गत सरकार राज्य के प्रत्येक विषय विकास खंड से 15 15 युवाओं का चयन करेगी।
  2. इस योजना के तहत छात्रों को वास्तविक समय में कुछ कार्यों का अनुभव प्रदान करवाया जाएगा।
  3. मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 के दौरान लाभार्थियों को प्रतीक महीने ₹8000 की आए प्रदान की जाएगी।
  4. यहां तक की इस योजना के तहत युवाओं को योग्यता अनुसार नौकरी भी दी जाएगी।
  5. युवा इंटर्नशिप योजना के तहत लाभार्थियों को सरकारी नौकरी देने के भी अवसर प्रदान किए जायेंगे।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 आवेदन प्रक्रिया-

  1. मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले https://www.mponline.gov.in/portal/ आप लोगों को मध्य प्रदेश के ऑफिसियल वेबसाइट (Mukhyamantri yuva internship yojana 2024 registration form) पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आप लोगों के सामने एक होम पेज खुल जाएगा जहां पर मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना रिजल्ट के पोस्ट पर आप लोगों को क्लिक करना होगा।
  3. जैसे ही आप लोग पोस्ट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपसे ईमेल और मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जिसमें आपको आपका मोबाइल नंबर या ईमेल डालना होगा।
  5. इसके बाद आपको सामने दिख रहे फॉर्म को सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  6. जैसे आप लोग क्लिक करते हैं उसके बाद मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 फॉर्म सक्सेसफुल हो जाएगा इसके बाद आप लोगों को इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लेना है।

यह भी पढ़े-Gao Ki Beti Yojana 2024: कॉलेज में पढ़ने वाली बेटियों को मिलेंगे ₹5000, जल्द करें आवेदन सरकार तुरंत भेजेगी खाते में पैसे

यह भी पढ़े-Business Idea : घर में बैठकर “Youtube Reel” देखने वालों के लिए शानदार बिजनेस आइडिया, शुरू करें यह बिजनेस महीने के कमाएंगे 1 लाख

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment