New Initiative To Prevent Accidents In UP: एक्सीडेंट रोकने का नया तरीका, अब ड्राइवर को स्पीड मीटर के पास लगानी होगी परिवार की तस्वीरें

New Initiative To Prevent Accidents In UP: जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आजकल सिर्फ हमारे शहर ही नहीं बल्कि दुनिया के हर एक कोने में सड़क दुर्घटना से हजारों लोगों की मौतें हो रही है जिसका मुख्य कारण यह है कि वाहन चालक अपने वाहन की रफ्तार कम नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि तेज रफ्तार वाले वाहन ही अक्सर सड़क दुर्घटना का कारण बनते हैं इन्हीं सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है कि अब से बस, टैक्सी, ट्रक जैसे गाड़ियों के चालक की सीट के सामने उनके परिवार की तस्वीर होनी आवश्यक है।

सड़क दुर्घटना को रोकने की नई पहल

दरअसल उत्तर प्रदेश में प्रमुख सचिव परिवहन की अध्यक्षता में 16 मार्च को लखनऊ में बैठक हुई जिसमें अपर पुलिस महानिदेशक सड़क सुरक्षा एवं यातायात ने आंध्र प्रदेश में किए जा रहे इस नई पहल के बारे में सूचना दी आपको बता दें कि यह पहला सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किया जा रहा है जिसमें गाड़ियों के ड्राइवर वाले सीट के सामने उनके परिवार की फोटो होनी चाहिए।

इसके पीछे मुख्य उद्देश्य है कि अगर चालक के सामने उसके परिवार की तस्वीर होगी तो वाहन चालक अधिक संवेदनशील होगा और तेज रफ्तार वाले वाहन चालक अपने परिवार की तस्वीर को देखकर अपने वाहन की रफ्तार धीरे कर देगा क्योंकि उनके मन में उसके परिवार का ख्याल आएगा जिससे वह गाड़ी धीमी गति से चलाएगा जिससे लगातार हो रहे हादसे कम होंगे।

Car Discount Offer 2024: लूट लो! नवरात्री के मौके पर टाटा मोटर्स कारों पर भारी डिस्काउंट, कीमत मात्र इतनी…

RTO ने भी फिटनेस सर्टिफिकेट को लेकर किया बड़ा फैसला

सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के उद्देश्य से वाहन चालक के परिवार का फोटो लगाए जाने के संबंध में आरटीओ ने भी अपना फैसला सुनाया जिसमें यह तय किया गया कि यदि वाहन चालक अपने सीट के सामने अपने परिवार की फोटो लगाते है तभी उनको उनका फिटनेस सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

सरकार द्वारा या फैसला लिया गया है कि राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें, सार्वजनिक व व्यावसायिक वाहनो के लिए यह योजना लागू की जा रही है कि वाहन चालक की सीट के सामने वाहन चालक के परिवार की फोटो होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़े-SBI Stree Shakti Yojana 2024: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया महिलाओ को दे रही है बिना गारंटी के 25 लाख रुपये का लोन

यह भी पढ़े-Data Entry Operator Recruitments 2024: डाटा एंट्री ऑपरेटर के कई पदों पर निकली नई भर्ती, वेतन 60,000 रुपए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment