New Year rule change : नए साल के पहले दिन 5 नियम बदले, सभी को जानना बेहद जरूरी

New Year rule change : नए साल के पहले ही दिन आम लोगों के जिंदगी से जुड़े पांच नियमों में बदलाव किए गए हैं जिसे जानना हर इंसान के लिए जरूरी है, यह नियम रोजाना जिंदगी से जुड़े नियम है जिन्हें सरकार ने नए साल में बदल दिए हैं. इस बदलाव के चलते देश के आम लोगों को फायदा भी हुआ है, सरकार की तरफ से साल 2024 के पहले दिन बदलाव किए गए हैं जिनमें शामिल है- अब पहले के अपेक्षा छोटी बचत योजनाएं से ज्यादा ब्याज मिलेगा, बीमा पॉलिसी दस्तावेज को अब समझना आम लोगों को आसान होगा, इसके साथ कर पहले के अपेक्षा थोड़ी महंगी हो जाएगी और सिम कार्ड खरीदने के लिए डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करने की जरूरत पड़ेगी. आई समझते हैं डिटेल में..

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि इस बदलाव के चलते आम लोगों को काफी फायदा होने वाला है, नए साल के मौके पर छोटी बचत योजनाओं में पहले से ज्यादा अब ब्याज आम लोगों को मिलेगा, यह आम लोगों को खुशखबरी से कम नहीं है. आप सिम लेने के लिए सरकार ने नियम में बदलाव कर दिए हैं.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में 2 तोहफा,महंगाई भत्ते में जोरदार बढ़ोतरी

1. अब योजना पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की सुकन्या समृद्धि खाता योजना के लिए ब्याज दर 20 आधार अंक बढ़ाकर 8.20 प्रतिशत कर दी गई है। साथ ही, 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाली तिमाही के लिए 3 साल की एफडी पर ब्याज 0.10 फीसदी बढ़ाकर 7.10 प्रतिशत कर दिया है। इसका लाभ सीधे आम लोगों को मिलेगा.

2. कार की कीमतों में बढ़ोतरी

नए साल में कर खरीदने वालों के लिए बुरी खबर है. टाटा मोटर्स, ऑडी, मारुति और मर्सिडीज बेंज जैसी कंपनियों ने कहा है कि जनवरी 2024 से कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी. अब इन कंपनियों के कार अब दो से तीन प्रतिशत महंगा मार्केट में बिकेगा .

3. UPI पेमेंट में बदलाव

नए साल के मौके पर यूपीआई पेमेंट में बदलाव किया गया है. अगर आपके पास Google Pay, Phone Pe या Paytm जैसे और कई भी प्रसिद्ध UPI अकाउंट आपके पास है तो इन सभी अकाउंट को नए साल में बंद कर दिए जाएंगे, अगर आपने 1 सालों तक इन खाते का इस्तेमाल नहीं किए होंगे तो ही इन खाते को बंद किया जाएगा .

4. अब आसानी से समझ आएगा बीमा पॉलिसी डॉक्यूमेंट्स

पहले पॉलिसी ग्राहकों को डॉक्यूमेंट समझने में कठिनाई होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा नए साल के मौके पर IRDAI ने बीमाकर्ताओं को 1 जनवरी 2024 से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों के लिए रिवाइज ग्राहक सूचना पत्र (CIS) जारी करने के लिए कहा है। इससे पॉलिसी ग्राहकों को डॉक्यूमेंट की परख करने में काफी मदद मिलेगी. और आसान भाषा में भी समझने का मौका मिलेगा.

5. सिम कार्ड के नियम में हुए बदलाव

सिम कार्ड के नियम में नए साल के मौके पर सरकार ने बदलाव कर दिए हैं . दूर सरकार विभाग ने कहा है कि देश में जितने भी टेलीकॉम कंपनियां हैं उन सभी को अब सिम कार्ड बेचने से पहले फिजिकल वेरिफिकेशन कराना होगा अन्यथा सिम कार्ड बेचने की अनुमति या खरीदने की अनुमति नहीं होगी . नहीं-नई जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम ग्रुप से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

किसान योजना में पैसा नहीं आ रहा है तो क्या करें? PM Kisan Yojana Me Paisa Nhi Aa Raha Hai To Kya Kare?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment