Old Age Pension : अब बुजुर्गों को 50 उम्र पर ही मिलने लगेगा पेंशन,सरकार ने की घोषणा

Old Age Pension : बुजुर्गों का पेंशन वैसे तो 60 वर्ष के बाद दिया जाता है लेकिन अब 50 वर्ष होने के तुरंत बाद से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा यह घोषणा झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की है, अगर आप भी झारखंड राज्य के निवासी है तो आप सभी के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक बड़ी खुशखबरी दी है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आदिवासी और दलित समुदाय के परिवारों को अब 50 साल की उम्र हो जाने पर ही वृद्धा पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

Old Age Pension अब मिलेगा 50 वर्ष पर ही पुर जाने पर

झारखंड राज्य में रहने वाले लोगों के लिए यह एक अवसर से कम नहीं है, झारखंड राज्य में रहने वाले SC, ST, OBC और आदिवासी लोगों के लिए हेमंत बड़ी खुशखबरी देने जा रहे हैं. वृद्धा पेंशन की उम्र 60 वर्ष से घटकर अब हेमंत सोरेन 50 वर्ष करने का ऐलान कर दिए है. अगर आपके घर में भी 50 वर्ष के कोई भी बुजुर्ग है तो आप सभी के लिए यह मौका नहीं कमाना चाहिए और तुरंत आवेदन करना चाहिए. हेमंत सोरेन ने कहा कि अन्य राज्यों के अपेक्षा झारखंड राज्य में अधिक पेंशन दिया जा रहा है अन्य राज्यों में 250 रुपए कम पेंशन दिए जाते हैं लेकिन झारखंड में पूरे 1000 रुपए दिए जा रहे हैं.

इसके अलावा झारखंड सरकार लोगों को भलाई के लिए कई स्कीम चल रही है इस समय झारखंड में अबुआ आवास योजना चल रही है जिसकी तहत गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए दो लाख रुपये दिया जाता है. इसी घड़ी में हेमंत सोरेन ने झारखंड वासियों को एक और खुशखबरी दे दी है.

लाभार्थियों की हो रही है वृद्धि

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि सन 2000 में झारखंड को बिहार से अलग होने से लेकर अब तक मात्र 16 लाख लोगों को ही पेंशन का फायदा मिलता था लेकिन उनकी सरकार ने लाभार्थियों की संख्या बढ़ाकर 36 लाख कर दी है. इनमें 18 साल से ज्‍यादा की उम्र वाली विधवाएं और द‍िव्‍यांग लोग शामिल हैं. Old Age Pension का लाभ मुख्य रूप से 60 वर्ष से ज्यादा उम्र बुजुर्ग, व‍िधवा, द‍िव्‍यांगों और आद‍िवासी समुदाय के लोगों का पेंशन का फायदा द‍िया जाता है. कि इसके तहत हर महीने 1000 सीधे बैंक अकाउंट में डाले जाते हैं.

Old Age Pension का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आपके घर में कोई वृद्ध व्यक्ति या आपके अगल-बगल है तो उन्हें भी इसका लाभ दिया जाएगा. पेंशन में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी ब्लॉक में जाकर जमा करना होता है, इसके बाद से लाभार्थी के खाते में हर महीने 1000 सरकार की तरफ से डाले जाते हैं, इसका लाभ 18 वर्ष से अधिक विधवा महिलाओं को भी दिया जाता है.

ये भी पढ़े-Indian Railways New Rules : रेलवे ने बनाया नया नियम, बिना टिकट के भी महिलाएं कर सकती है सफर

ये भी पढ़े-किसान योजना में पैसा नहीं आ रहा है तो क्या करें? PM Kisan Yojana Me Paisa Nhi Aa Raha Hai To Kya Kare?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment