पीएम किसान 16 वीं किस्त कब आएगी 2024? Pm Kisan Ki 16 Vi Kist Kab Aayegi

Pm Kisan Ki 16 Vi Kist Kab Aayegi : पीएम किसान योजना का अब तक किसानों को 15 वीं किस्त का पैसा मिल चुका है वहीं अब बड़ी बेसब्री से देश के सभी किसान इंतजार कर रहे हैं कि Pm Kisan Ki 16 Vi Kist Kab Aayegi. पिछली बार 15 वीं किस्त किसानों के खाते में 15 नवंबर 2023 को डाले गए थे. वहीं केंद्र सरकार ने 16वीं किस्त की तारीख का ऐलान कर दिया है इसके बारे में हमने चर्चा की है.

पीएम किसान योजना जिसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से भी जाना जाता है इस योजना के तहत देश के सभी किसानों को 1 साल में 6,000 रुपये तीन किस्तों में दो 2000-2000 हजार रुपए केंद्र सरकार की तरफ से डायरेक्ट किसानों के खाते में डाले जाते हैं.

पीएम किसान 16 वीं किस्त कब आएगी 2024? Pm Kisan Ki 16 Vi Kist Kab Aayegi

पीएम किसान योजना के तहत 1 वर्ष में तीन बार देश के सभी किसानों के खाते में पैसे भेजे जाते हैं,पीएम किसान का 16 वीं किस्त फरवरी महीने में आएगी. इस बार देश के कुछ किसानों को 16 वीं किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं इसके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है.

इन किसानों को नहीं मिलेगा 16 वीं किस्त का पैसा

इस बार पीएम किसान योजना का 16वीं किस्त कुछ किसानों के खाते में नहीं डाले जाएंगे इसका मुख्य कारण है कि अभी तक देश के हजारों किसानों ने e-KYC नहीं करवाया है जिसकी वजह से 16 वीं किस्त का पैसा रुक जाएगा. अगर आपने भी e-KYC नहीं करवाया है तो सबसे पहले अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर पीएम किसान योजना का e-KYC जल्द से जल्द करा ले अन्यथा आपके खाते में 16 वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचेगी.

पीएम किसान योजना में न्यू किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन अगर आपने भी अभी तक नहीं करवाया है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर कर सकते हैं. अगर आप एक किसान है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है तो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

पीएम किसान योजना के लिए दस्तावेज

अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ऑनलाइन दुकान पर जाने से पहले पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है , पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए मुख्य रूप से आधार कार्ड,बैंक अकाउंट की डिटेल्स,पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो,आय प्रमाण पत्र,जमीन के दस्तावेज़, निवास प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर जरूरी है इन सभी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी ऑनलाइन दुकान पर जा सकते हैं.

ताजा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल- Pm Kisan Ki 16 Vi Kist Kab Aayegi

पीएम किसान हेल्पलाइन का नंबर कितना है?

पीएम किसान योजना का हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 है. इस नंबर पर पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी सहायता के लिए कॉल कर सकते हैं.

पीएम किसान 2000 रुपए ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं?

पीएम किसान योजना का 2000 ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद “Farmers Corner” में नीचे स्क्रॉल करें. फिर “Beneficiary Status” पर क्लिक करें.अब पीएम किसान का खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालें. इतना करने के बाद पीएम किसान योजना का का स्टेटस आपके सामने दिख जाएगा.

मोबाइल नंबर से पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करें? Mobile Number Se PM Kisan Ka Paisa Kaise Check Kare.

मोबाइल नंबर से पीएम किसान योजना का पैसा चेक करने के लिए अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को खोलें और सबसे पहले पीएम किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं यहां जाने के बाद “Beneficiary Status” पर क्लिक करें. इसके बाद अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें, इतना करने के बाद मोबाइल नंबर से पीएम किसान का पैसा चेक कर सकते हैं.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े Click Here 

 

ये भी पढ़े- Ladli Bahana Yojana 8th Instalment: 1 जनवरी से पहले अगर नहीं किया ये काम, तो खाते में नहीं आएगी लाडली बहना योजना की 8वीं किस्त

ये भी पढ़े- Mughal Harem Me Hindu Mahila: मुगल हरम में हिन्दू महिलाओ के साथ होता था ये घिनौना काम, सच्चाई जानकर आप हैरान हो जाएंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment