किसान योजना में पैसा नहीं आ रहा है तो क्या करें? PM Kisan Yojana Me Paisa Nhi Aa Raha Hai To Kya Kare?

PM Kisan Yojana Me Paisa Nhi Aa Raha Hai To Kya Kare : देश के बहुत किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आ रहा है अगर आपका भी पैसा नहीं आ रहा है तो आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हूं कि PM Kisan Yojana Me Paisa Nhi Aa Raha Hai To Kya Kare पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी इस योजना के तहत 24 फरवरी 2019 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पहले किस्त ट्रांसफर की गई थी इसके बाद धीरे-धीरे इस योजना से देश के करोड़ों किसानों ने जुड़ना शुरू कर दिया वही इस समय इस योजना का लाभ देश के 8 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है.

PM Kisan Yojana के तहत देश की किसानों को सालाना 6000 डायरेक्ट खाते में भेजे जाते हैं, देश के करोड़ों किसान तो इस योजना का लाभ उठा रहे हैं लेकिन अभी भी इस योजना का लाभ देश के लाखों किसानों को नहीं मिल पा रहा है आखिर क्या है इसके पीछे की वजह आज हम लोग इस आर्टिकल के माध्यम से जाने वाले हैं.

PM Kisan Yojana का पैसा न आने के पीछे का कारण

अगर आपने पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया है और आपका पैसा आपके खाते में नहीं आ रहा है तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर पता करना है कि आपका ई केवाईसी कंप्लीट हुआ है या नहीं. केवाईसी की वजह से देश के लाखों किसानों के खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं.

किसान योजना में पैसा नहीं आ रहा है तो क्या करें? PM Kisan Yojana Me Paisa Nhi Aa Raha Hai To Kya Kare?

ई-केवाईसी करने के बाद भी अगर आपके खाते में PM Kisan Yojana का पैसा आपके खाते में नहीं पहुंच रहा है तो आप सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान योजना का टोल फ्री नंबर 15526, या 1800115526 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इस टोल फ्री नंबर पर पीएम किसान योजना से संबंधित सभी कार्य किए जाते हैं. टोल फ्री नंबर के अलावा पीएम किसान योजना के आधिकारिक ईमेल आईडी- pmkisan-ict@gov.in पर भी ईमेल कर सकते है.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल- PM Kisan Yojana

पीएम किसान का पैसा न आने पर क्या करें?PM Kisan Ka Paisa Na Aane Par Kya Kare?

पीएम किसान योजना का पैसा ना आने पर पीएम किसान योजना के तहत जारी की गई टोल फ्री नंबर 155261 पर सम्पर्क कर सकते हैं. इस नंबर पर पीएम किसान योजना से संबंधित सभी समस्याओं का निवारण किया जाता है अगर आपके खाते में भी कि पीएम किसान योजना का 16वीं किस्त अभी तक नहीं पहुंचा है तो हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करवाये.

पीएम किसान की किस्त क्यों नहीं आ रही है?

पीएम किसान योजना की किस्त नहीं आने के पीछे अनेकों कारण हो सकते हैं जैसे:-बैंक अकाउंट आधार से लिंक न होना,ई-केवाईसी न होना,लाभार्थियों के खातों का केवाईसी से जुड़ा न होना,बेनेफ़िशियरी लिस्ट में नाम न होना,बैंक अकाउंट डीटेल्स, आधार नंबर जैसी जानकारी गलत भरना. इन सभी जानकारी अगर सही है फिर भी पीएम किसान योजना की किस्त नहीं आ रही है तो पीएम किसान योजना की हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

पीएम किसान का रुका हुआ पैसा कब आएगा?

पीएम किसान योजना का रुका हुआ पैसा ई-केवाईसी करवाने के बाद आपके खाते में सुरक्षित पहुंच जाएगा.

किसान हेल्पलाइन नंबर कौन सा है? Kisan Helpline Number Koun Sa Hai?

किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जो इस प्रकार है : हेल्पलाइन नंबर – 155261 या 1800115526 (टोल-फ़्री) या 011-23381092. किसानों के लिए आधिकारिक ईमेल आईडी – pmkisan-ict@gov.in हैं.

मैं पीएम किसान से शिकायत कैसे करूं?

पीएम किसान योजना में शिकायत करने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई टोल फ्री नंबर 155261 या 1800115526 (टोल-फ़्री) या 011-23381092. या आधिकारिक ईमेल आईडी – pmkisan-ict@gov.in के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

ताजा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

 

ये भी पढ़े-पीएम किसान 16 वीं किस्त कब आएगी 2024? Pm Kisan Ki 16 Vi Kist Kab Aayegi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment