PM Ujjwala Yojana : अगर आपको भी नहीं मिल पाया है फ्री गैस चूल्हा तो ऐसे करें आवेदन,सरकार फ़्री में दे रही हैं 75 लाख गैस कनेक्शन

PM Ujjwala Yojana : सरकार गरीबों के लिए अनेक योजनाएं चला रही हैं। केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2016 में PM Ujjwala Yojana की शुरुआत की गई थी जिसके तहत लाखों गरीब महिलाओं को फ्री में गैस और सिलेंडर की व्यवस्था करवाई थी, ताकि गरीब महिलाओं को लकड़ी से खाना बनाने से निजात दिलाई जा सके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लकड़ी से निकलने वाले धुएं से कई तरह के बीमारियां होती हैं लकड़ी से निकलने वाले धुएं हमारे आंख को पूरी तरह से खराब कर देता है, इसी को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना का शुभारंभ किया था। इसमें भी बहुत गरीब महिलाओं को एलपीजी गैस और सिलेंडर नहीं मिल पाया था इसीलिए इस योजना को फिर से लागू कर घोषणा कर दिया गया है जिसके तहत 75 लाख महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन मुफ़्त उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या हैं PM Ujjwala Yojana के लिए पात्रता?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ केवल वहीं महिलाएं ले सकती हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है। इसके साथ ही इन महिलाओं के पास बीपीएल परिवारों में होना चाहिए । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल कार्ड तथा राशन कार्ड होना अन्यथा इस योजना के लाभ से आप वंचित रह जाएंगे। एक और ज़रूरी बात जो महिला उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कर रही है इन महिलाओं के किसी अन्य सदस्य का नाम LPG कनेक्शन में नहीं होना चाहिए।

PM Ujjwala Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ अगर आप भी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए तो ही आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • बीपीएल सूची में नाम फ़ोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक फोटो कॉपी
  • आयु प्रमाण पत्र
  • और मोबाइल नंबर होना बहुत जरूरी है।

PM Ujjwala Yojana में ऐसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले आपको उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/ujjwala2.html पर जाना होगा।
  2. इसके बाद डाउनलोड फॉर्म का विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड कर लें।
  3. फ़िर इसके बाद डाउनलोड की हुई फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को स्टेप बाई स्टेप भरनी हैं।
  4. फिर आपको भरी गई फॉर्म के साथ ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को लगाकर LPG केंद्र पर जाकर जमा करना होगा।
  5. एक बार आपका आवेदन सत्यापित हो जाने पर आपको इस योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन मिल जाएगा।

ऊपर में बताए गए तरीकों से आप LPG न्यू कनेक्शन करवा सकते हैं आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और अपने दोस्तों रिश्तेदारों के पास जरूर भेजें ताकि जो लोग भी एलपीजी गैस सिलेंडर का लाभ नहीं उठा पाए हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके।

ये भी पढ़े-  Ladli Behna Awas Yojana : लाडली बहनों को आवास के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू,जानिए पूरी प्रक्रिया

ये भी पढ़े- Sahara India Refund Portal : सहारा निवेशकों के खाते में आने लगे डूबे हुए पैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment