Railway Government Job : रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, 10वीं पास एवं ITI वाले उम्मीदवार 9 अप्रैल 2024 से पहले करें आवेदन, बिना परीक्षा होगी चयन यहां जानिए संपूर्ण जानकारी

Railway Government Job : भारतीय रेलवे रेलवे विभाग में नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में अपरेंटिस पदों पर भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की गई है, देश के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन 9 अप्रैल 2024 से पहले ऑफिशल वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in पर जाकर कर सकते हैं.

अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो रेलवे विभाग में अपरेंटिस के कुल 550 पदों पर भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की गई है, आप सभी को बता दे कि इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है 10वीं पास एवं ITI वाले उम्मीदवार अप्रेंटिस के पद पर आवेदन कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं आईए जानते हैं इस भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्रता एवं शर्तें है और चयन पर किस प्रकार से किया जाएगा..

Railway Government Job भर्ती 2024 पदों की विवरण

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की अप्रेंटिस के पद पर निकाली इस भर्ती में अलग-अलग ट्रेड के पद पर भर्ती निकाली गई है जो निम्नलिखित है :

ट्रेड पदों की संख्या
फिटर 200
वेल्डर (जी एंड ई) 230
मशीनिस्ट 05
पेंटर (जी) 20
बढ़ई 05
इलेक्ट्रीशियन 75
AC एवं रेफरी. मैकेनिक 15

Railway Government Job शैक्षणिक योग्यता

अप्रेंटिस के पद पर आवेदन करने के लिए भारतीय रेलवे विभाग की तरफ से शैक्षणिक योग्यता उम्मीदवारों से किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा या इसके समकक्ष न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास मांगी गई है. आप सभी को बता दे कि इसके साथ-साथ उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में ITI पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

Railway Government Job आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो अप्रेंटिस के पद पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष निर्धारित की गई है, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान है अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर पढ़ सकते हैं.

Railway Government Job चयन प्रक्रिया

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की रेल कोच फैक्ट्री (कपूरथला) में विभिन्न ट्रेडों में अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा. जिस ट्रेड के लिए अप्रेंटिस के पदों पर बहाली की जा रही है, उसमें मैट्रिक और ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

इस प्रकार करें आवेदन

स्टेप 1 . अप्रेंटिस के पद पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://rcf.indianrailways.gov.in/ पर जाए.

स्टेप 2. होम पेज पर “Recruitment” वाले बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 3. अब Register Now पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर ले.

स्टेप 4. इसके बाद Student Login वाले बटन पर क्लिक कर अपना Email और Password के कैप्चा कोड को भरकर लॉगिन कर ले.

स्टेप 5. अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा जहां मांगी गई जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि को भरें.

स्टेप 6. अब सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपलोड करें.

स्टेप 7. इसके बाद पासपोर्ट साइज़ रंगीन फोटो (साइज़  20 KB से 70 KB के बीच होना चाहिए) को अपलोड करें.

स्टेप 8. इसके बाद उम्मीदवारों को अपने हस्ताक्षर भी अपलोड करना होगा (आकार 3.5 सेंमी x 3.5 सेंमी, JPG/JPEG प्रारूप, 100 पीडीआई, फ़ाइल का आकार 20 केबी से 30 केबी के बीच होना चाहिए)।

स्टेप 9 .अब अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

स्टेप 10 . इसके बाद आवेदन फार्म में भरी गई जानकारी को चेक कर फाइनल सबमिट कर दे.

स्टेप 11 . अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास जरूर रख ले ताकि भविष्य में काम आ सके.

ऑफिशल नोटिफिकेशन लिंक

ऑफिशल वेबसाइट लिंक

 ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥  Whatsapp –👉 Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment