Ration Card Holder Holi Gift : राशन कार्ड धारकों को होली से पहले गेहूं,चावल के साथ मिलेगी ये चीजें

Ration Card Holder Holi Gift : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है, उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को होली से पहले गेहूं और चावल के साथ ज्वार दिया जाएगा आई विस्तार से जानते हैं..

Ration Card Holder Holi Gift

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई श्रीअन्न योजना पर एक बड़ा अपडेट आया है, आप सभी को बता दे की होली से पहले देश के सभी राज्यों के राशन कार्ड धारकों को गेहूं और चावल के साथ-साथ ज्वार का वितरण करेगी, आने वाले मार्च महीने में अंत्योदय एवं पात्र ग्रहस्थी कार्डधारकों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर गेहूं और चावल के अलावा बाजरा और ज्वार का भी वितरण किया जाएगा. इसकी जानकारी खाद विभाग की तरफ से दी गई है, वहीं विभाग में पूरी तैयारी भी कर ली है, आप सभी को बता दे की मोटा अनाज के रूप में फ्री बाजरा दिया जा रहा है

इस बार राशन वितरण में होगा बदलाव

आप सभी को बता दे की राशन के वितरण में इस बार बदलाव किया जाएगा. फरवरी माह में मिलने वाले 35 किलो राशन में से प्रति कार्ड नौ किलो गेहूं, पांच किलो बाजरा और 21 किलो चावल वितरित किया जाएगा जबकि फरवरी माह में पात्र ग्रहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट एक किलो गेहूं, पांच किलो राशन दिया गया। एक किलो बाजरा और तीन किलो चावल शामिल किया गया है. जबकि मार्च माह में वितरण में फिर बदलाव किया जाएगा। DSO का कहना है कि मार्च महीने में राशन वितरण में बदलाव किया जाएगा इस बार राशन वितरण में ज्वार को भी शामिल किया जाएगा।

Ration Card Holder Holi Gift
Ration Card Holder Holi Gift

ऐसे में मार्च महीने में अंत्योदय कार्डधारकों को 14 किलो गेहूं और 14 किलो चावल के साथ 6 किलो बाजरा और 1 किलो ज्वार दिया जाएगा, जबकि एक किलो गेहूं, 2 किलो चावल, 1 किलो बाजरा और इतनी ही मात्रा में ज्वार दिया जाएगा.

इन लोगों को दिया जाता है फ्री राशन

केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश के गरीब लोगों के हित में कई योजनाएं संचालित कर रही है उनमें से एक है,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना इस योजना के तहत, देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ़्त राशन दिया जाता है. इस योजना के तहत, बीपीएल कार्ड वाले परिवारों को हर महीने प्रति व्यक्ति 4 किलोग्राम गेहूं और 1 किलोग्राम चावल फ्री दिया जाता है.

कोरोना के दौरान बेहद मददगार इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया और फ्री राशन स्कीम की शुरुआत की. इस स्कीम के तहत शुरुआत से ही देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत लाभार्थियों को 5 किलो अनाज बिल्कुल फ्री में मिलता है. आप सभी को बता दे कि इसकी शुरुआत कोरोना काल के दौरान किया गया था वहीं अब इस योजना का लाभ अगले 5 सालों तक देश के गरीब परिवारों को मुफ्त में आसान मिलता रहेगा इसकी घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है.

राशन कार्ड की लिस्ट 2024 में नाम कैसे देखें?

  • राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के खाद आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं.
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद पात्रता सूची के विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां मांगी गई जानकारी जैसे : अपने जिले का नाम, अपने ब्लॉक का नाम, अपने ग्राम पंचायत का नाम अंत में अपने गांव का नाम सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद नीचे दिए गए सबमिट वाले बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड की सूची खुलकर आ जाएगी.
  • जिसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ताजा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम से जरूर जुड़े धन्यवाद.

🔥✅ ताज़ा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम में जुड़े-👉 Click Here 
🔥 Whatsapp –👉 Click Here

Sarso Oil Rate Today : शादियों के सीजन में पहली बार अचानक औंधे मुंह गिरा सरसों तेल का भाव, ये रहा 1 लीटर सरसों तेल का रेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment