RRB NTPC Bharti 2024 : रेलवे विभाग में 30000 पदों पर नई वैकेंसी, न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष ,यहां जानिए संपूर्ण जानकारी

RRB NTPC Bharti 2024 : अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी के लिए सरकारी नौकरी आ गई है. RRB NTPC की तरफ से 30000 पदों पर बहाली की नोटिफिकेशन जारी हुई है, जिसमें अलग-अलग पदों पर बहाली की जानी है, आप सभी को बता दे की जूनियर क्लर्क, सह टाइपिस्ट, यातायात सहायक के पदों पर बहाली की नोटिफिकेशन जारी हुई है.

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 2024 में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) स्नातक पदों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी हुई हैं। अगर आप इस समय सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आप सभी के लिए बड़ी वैकेंसी आ गई है. आईए जानते हैं इस भर्ती के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी कि इस भर्ती में कौन आवेदन कर सकता है, आवेदन प्रक्रिया क्या है आवेदन फीस क्या है आइये विस्तार से चर्चा करें.

RRB NTPC भर्ती 2024 एजुकेशन क्वालीफिकेशन

आरआरबी एनटीपीसी की तरफ से निकल गई इस भर्ती में एजुकेशन क्वालीफिकेशन 12th पास और बैचलर डिग्री मांगी गई है.

आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो इस भर्ती में आवेदन करने के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष मांगी गई है, हालांकि अलग-अलग पदों पर अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष निर्धारित की गई है अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना को पढ़ सकते हैं. दोस्तों आप सभी को बता दे की अधिसूचना फरवरी महीने में ही जारी की जाएगी.

ऑनलाइन आवेदन फीस

इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर पाएंगे.सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये रखी गई है. एससी/एसटी, पूर्व सैनिक, पीडब्ल्यूबीडी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 250 रुपये निर्धारित की गई है। आवेदनशील का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है. जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों आवेदन फीस लौटा दिया जाएगा.

सैलरी

NTPC के विभिन्न पदों पर चयनित उम्मीदवारों को मासिक वेतन Rs. 19,900 से Rs. 35,400 तक मिलेगा। पद के आधार पर वेतन अलग-अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, लेखा क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, और ट्रेन्स क्लर्क के लिए वेतन Rs. 19,900 मिलेगी, जबकि वाणिज्यिक सेवारत और स्टेशन मास्टर के लिए यह Rs. 35,400 है। अधिक जानकारी आधिकारिक सूचना में पढ़ सकते हैं.

RRB NTPC 2024 परीक्षा पैटर्न

RRB NTPC परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी जो निम्नलिखित है:

  • पहला स्टेज- कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT)
  • दूसरा स्टेज-CBT
  • कंप्यूटर-आधारित अप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT)
  • टाइपिंग स्किल टेस्ट

पहला स्टेज-CBT में इस प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे:

  • 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
  • विषयों में सामान्य जागरूकता, गणित, और सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क.

दूसरे स्टेज CBT परीक्षा पैटर्न:

  • 120 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
  • विषयों में सामान्य जागरूकता, गणित, और सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क हैं
  • CBAT और टाइपिंग स्किल टेस्ट कुछ विशिष्ट पदों के लिए आयोजित किए जाते हैं।

सूचना : आप सभी विद्यार्थियों को बता दे की RRB NTPC भर्ती 2024 के संबंध में आधिकारिक अधिसूचना फरवरी 2024 के दूसरे सप्ताह में जारी की जाएगी। तब तक संबंधित RRBs की आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम घोषणाओं की जांच कर सकते हैं ।

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें – Click Here 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment