South East Central Railway Vacancy 2024 : रेलवे में 733 पदों पर निकली भर्ती में डायरेक्ट लिंक से फटाफट करें आवेदन जानिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

South East Central Railway Vacancy 2024 : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगों का एक और नए आर्टिकल में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से South East Central Railway अप्रेंटिस भर्ती के बारे में जानकारी देने वाले हैं आप सभी को बता दे की 733 अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की गई है. इस भर्ती में दसवीं पास युवा आवेदन करके नौकरी कर सकते हैं अगर आपने भी दसवीं पास कर रखा है तो इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो अप्रेंटिस के पद पर निकली भर्ती में आवेदन कर सकते हैं आप सभी को बता दे की साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती 2024 का आयोजन कारपेंटर, ड्राफ्ट्समैन, इलेक्ट्रीशियन, फीटर, मशीनिस्ट, पेंटर, प्लंबर, मैकेनिक, स्टेनोग्राफर, वेल्डर, वायरमैन, डिजिटल फोटोग्राफर आदि पदों पर किया जाना है। अप्रेंटिस के पद पर ऑनलाइन आवेदन 12 मार्च 2024 से शुरू हो चुके हैं वही 12 अप्रैल 2024 तक इच्छुक और योगी उम्मीदवार अप्रेंटिस के पद पर ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं. आईए जानते हैं विस्तार से..

South East Central Railway Vacancy 2024 योग्यता

अभ्यर्थी को 10+2 शिक्षा पद्धति के तहत 10 वी (मैट्रिक) या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ-साथ अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से संबन्धित ट्रेड में आई. टी. आई. की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

South East Central Railway Vacancy 2024 आयु सीमा

वहीं अगर आयु सीमा की बात करें तो साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के पद पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा पर 24 वर्ष निर्धारित की गई है आप सभी को बता दे की आयु की गाना 12 अप्रैल 2024 के आधार पर मानकर की जाएगी वही सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी गई है.

South East Central Railway Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थी द्वारा मैट्रिक (न्यूनतम 50 अंक अहर्ता हेतु आवश्यक होगा) तथा आई.टी.आई. मे प्राप्त अंक प्रतिशत को समान भारता देते हुये प्रवीणता सूची जारी की जाएगी। (स्थापना नियम क्रमांक 201/2017). अभ्यर्थी आवेदन करते समय अपने 10वीं और आईटीआई (ITI) के अंक को पोर्टल पर योग्यता सेक्शान मे निश्चित रूप से भरे अन्यथा आपके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएग तथा आापका आवेदन स्वतः निरस्त हो जाएगा।

आवेदन करने के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूर .

  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • ITI मार्कशीट
  • फोटो एवं सिग्नेचर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड

South East Central Railway Vacancy 2024 में आवेदन कैसे करें?

स्टेप 1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://secr.indianrailways.gov.in/ पर जाएं.

स्टेप 2. होम पेज पर रिक्वायरमेंट वाले बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 3. इसके बाद South East Central Railway Vacancy 2024 पर क्लिक करें.

स्टेप 4. अब नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ध्यान पूर्वक पढे.

स्टेप 5. इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 6. अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसमें मांगी गई जानकारी सही-सही भरे.

स्टेप 7. इसके बाद सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं फोटो सिग्नेचर को अपलोड करें.

स्टेप 8. इसके बाद आवेदन शुक्ल का भुगतान करें.

स्टेप 9. इसके बाद आवेदन फार्म को चेक करने के बाद फाइनल सबमिट कर दे.

अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास जरूर रख ले ताकि आगे किसी भी प्रकार का दिक्कत ना हो.

ऑफिशल वेबसाइट लिंक

South-East-Central-Railway-Recruitment-2024-Notification

ये भी पढ़े- Realme 12 Pro+ 5G Holi Offer : होली के शुभ अवसर पर Realme के स्मार्टफोन पर मिल रहा है 3 ऑफर, जल्दी खरीदे ऑफर सीमित समय के लिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment